Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

*संत मोनिका का जीवन महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत, समस्त कैथोलिक समुदाय ने धूमधाम से मनाया पर्व*

Published

on

Apन्यूज। 

जशपुर – जिले के बगीचा ब्लाक में भडिया चर्च में रविवार को कैथोलिक समुदाय के द्वारा संत मोनिका पर्व दिवस पर मिस्सा पूजा का आयोजन किया गया।मिस्सा-पूजा के बाद कैथोलिक संघ द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम व संत मोनिका की जीवनी पर झांकी प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम में पल्ली पुरोहित फादर अजय जोजो,फादर त्योफिल, फादर बरूण, फादर मुक्ती प्रकाश, भडिया पल्ली की धर्म बहनें एवं काथलिक सभा संघ , युवा संघ , क्रूसवीर , और हजारो विश्वासीगण उपस्थित थे।

संत मोनिका का जन्म चौथी शताब्दी में हुआ था। वह एक धर्मी महिला थी और समाज में अपनी भूमिका को अच्छी तरह समझती थी किन्तु उसने अनुभव किया कि उसके बच्चे उसकी आशा के अनुसार नहीं चल रहे हैं, विशेषकर, पहला पुत्र अगुस्टीन। तब मोनिका ने ईश्वर पर भरोसा रखना सीखा, उनके समय का सम्मान करना तथा ईश्वर के स्थान पर नहीं बल्कि एक माता की भूमिका को पूरा करना सीखा और जिसके कारण उसने खुद मन-परिवर्तन का अनुभव किया।

READ  चेंबर ऑफ कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष का बेटा 24 घंटे से है लापता

मोनिका के पुत्र अगस्टीन का विकास तभी हुआ जब उसकी माता ने अपनी अत्यधिक उपस्थिति को कम किया। मोनिका हमें धीरजवान माता बनने की प्रेरणा देती है, ईश्वर पर पूर्ण भरोसे के साथ इंतजार करने की ताकि बच्चे अपने समय पर परिपक्व बन सकें। वह एक गुणवती पत्नी बनने एवं बिना थके निरंतर प्रार्थना करने की भी प्रेरणा देती है क्योंकि ईश्वर हमारी हर आशाओं को पूर्ण कर देते हैं।

संत अगस्टीन की माँ संत मोनिका ने जीवन की कठिन परिस्थिति में, ईश्वर की इच्छा को स्वीकार करना, सीखने के द्वारा, विश्वास को बनाये रखा। उसकी ताकत प्रार्थना थी। वह एक जीवन देने वाली महिला थी, अधिक से अधिक लोगों को मानवीय बना सकती थी। उसने अपने पति को ख्रीस्तीय विश्वास की ओर प्रेरित किया, अपने बच्चों के सुख-दुःख में साथ दिया। ईश्वर ने उसकी प्रार्थना सुनी किन्तु अपने समय में उसे पूरा किया, अतः संत मोनिका महिलाओं की आदर्श हैं और माताओं की संरक्षिका हैं। सभी माताओं को उनकी जीवनी से प्रेरणा लेकर अपने क‌र्त्तव्यों का पालन करना चाहिए।

READ  CG BREAKING : राज्य सरकार ने 3 आईएएस अधिकारियों का किया ट्रांसफर, ये होंगे नए कमिश्नर

संत मोनिका एक दृढ़ महिला थी, वह अपने आचरण से मजबूत थी। वह एक ऐसी महिला थी जो एक पत्नी एवं माता के रूप में समाज में अपनी भूमिका से पूरी तरह वाकिफ थी। वह दृढ़ निश्चयी थी, जीवन दे सकती थी, अपने आस-पास के लोगों को अधिक मानवीय बना सकती थी। उसने इस कार्य को अपने पति एवं बच्चों के द्वारा दिखलाया जो उनके व्यवहार एवं ख्रीस्तीय जीवन में परिलक्षित हुआ। न केवल उसके बेटे अगुस्टीन का मन-परिवर्तन हुआ किन्तु उसके दो अन्य बेटों के जीवन में भी परिवर्तन हुआ। मोनिका निश्चय ही एक सफल महिला की आदर्श हैं किन्तु उसने भी कई बार गलती की। उसने ईश्वर की इच्छा और योजना पर अधिक ध्यान न देकर अपनी इच्छा अनुसार अपने बेटे अगस्टीन का मन-परिवर्तन चाहा था, पर ईश्वर ने धीरे-धीरे उनका मार्गदर्शन किया और उन्हें एक आदर्श माँ बनने एवं ईश्वर के समय का सम्मान करना सिखलाया।” यह बात संतीसिसा अनुनचाता के अगुस्तीनियन धर्मबहन इलिजाबेथ तारकी ने कही थी।

READ  बीजापुरअवैध शराबपरिवहन करते पकड़ाए तीन आरोपी 30 पेटी सिमबा बियर जप्त,




Advertisement http://channelindia.news/wp-content/uploads/2020/01/WhatsApp-Image-2020-01-04-at-12.28.08-PM.jpeg
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

क्राइम2 hours ago

लाठी डंडे से पीट-पीटकर दो युवकों की हत्या, घटना से इलाके में फैली सनसनी

राजनादगांव (चैनल इंडिया) जिले के कन्हारपुरी लखोली बाईपास पर फ्लाईओवर के नीचे दो युवकों की हत्या कर दी गई. मृतकों...

खबरे छत्तीसगढ़4 hours ago

ग्राम पंचायत घाना में तीन दिवसीय जयंती समारोह का हुआ समापन..

भटगांव (चैनल इंडिया) ग्राम-घाना में तीन दिवसीय जयंती समारोह का आयोजन किया गया जिसमें पंथी पार्टी को प्रथम पुरस्कार 5001...

क्राइम4 hours ago

भिलाई ब्रेकिंग : स्कूल से लापता हुआ छात्र, जांच में जुटी पुलिस

बीते दिन भिलाई नगर दुर्ग जिला से सड़क नंबर 3 प्लॉट 225 नगर मंडल 10 किराए से अपने छोटे भाई...

क्राइम5 hours ago

बड़ी खबर – राजधानी में पति ने पत्नी व अपने मासूम बच्ची की हत्या की , फिर खुद फांसी लगाकर दी जान

रायपुर (चैनल इंडिया) राजधानी से लगे फुंडहर में एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी और बच्ची की हत्या कर खुद भी...

खबरे छत्तीसगढ़5 hours ago

बढ़ती बेरोज़गारी के खिलाफ छग युवा कांग्रेस का अनोखा प्रदर्शन, मोदी सरकार के खिलाफ जूते पालिश और पकौड़े तल कर बेरोजगारी का कर रहे प्रदर्शन

रायपुर(चैनल इंडिया) देश में बढ़ते बेरोजगारी संकट के आलोक में छत्तीसगढ़ प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष पूर्णचंद कोको पाढ़ी के नेतृत्व...

खबरे अब तक