शिशु दिव्यांश पैंकरा के कटे होंठ व तालु का निःशुल्क ऑपरेशन कराया गया

शिशु दिव्यांश पैंकरा के कटे होंठ व तालु का निःशुल्क ऑपरेशन कराया गया

छत्तीसगढ़ डेस्क 

जशपुर। कलेक्टर डॉ रवि मित्तल के निर्देशन में चिरायु टीम द्वारा जिले में छोटे बच्चों, नवजात शिशुओं के कटे होंठ, तालु, हृदय संबंधी सहित अन्य रोगों से ग्रसित बच्चों का चिन्हांकन कर उन्हें प्राथमिकता से स्वास्थ्य लाभ दिलाया जा रहा है। इसी कड़ी में विकासखंड कांसाबेल के ग्राम कुधराझरिया के रहने वाले राजेश पैकरा के 14 महीने के शिशु दिव्यांश पैंकरा के कटे होंठ व तालु का निःशुल्क ऑपरेशन कराया गया है। कलेक्टर डॉ मित्तल ने सोमवार को अपने कार्यालय कक्ष में वीडियो कॉल के माध्यम से दिव्यांश के माता पिता से बात कर बच्चे के स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बच्चे के परिजनों से योजना से हुए लाभ के बारे में चर्चा करते हुए उन्हें बधाई दी। साथ ही अन्य शासकीय योजनाओं का भी लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

बच्चे के परिजनों ने कलेक्टर डॉ मित्तल को बताया कि बच्चे के सफल ऑपरेशन हो जाने से परिवार में खुशहाली है। उन्होंने बताया कि उनके बेटे का होंठ व तालु जन्म से ही कटा हुआ था। घर की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण ऑपरेशन हेतु होने वाले खर्च के सम्बंध में वे चिंतित थे। जिला प्रशासन की सहयोग से उनकी ये समस्या अब दूर हो गई है। बच्चे के परिजनों ने बताया कि कांसाबेल विकासखण्ड के आरबीएसके (चिरायु) टीम द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र कुधराझरिया के निरीक्षण के माध्यम से दिव्यांश की चिन्हाकन किया गया। जिला चिकित्सालय जशपुर के विशेषज्ञ चिकित्सक के पुष्टि के बाद दिव्यांश के ऑपरेशन हेतु रायपुर के ओम हास्पिटल रिफर किया गया। ओम हॉस्पिटल में बच्चे का स्माइल ट्रेन योजना के तहत निःशुल्क इलाज करते हुए कटे होंठ व तालु का सफल ऑपरेशन किया गया एवं दो दिवसीय भर्ती के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई।

दिव्यांश के माता पिता ने कहा कि पिछड़े वर्ग के व्यक्तियो को लाभ पहुचाने के लिए सरकार द्वारा इस प्रकार की सराहनीय योजना का संचालन किया जा रहा है। यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लोगों के लिए बहुत लाभदायक है। इससे उनके बच्चे का निःशुल्क सफल इलाज हुआ है। अभी उनका बच्चा पूरी तरह स्वस्थ है और बच्चे के मुस्कुराहट से पूरे परिवार की चेहरे पर खुशी छाई है। दिव्यांश के माता पिता ने उनके बच्चे के निःशुल्क ईलाज के लिए प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन को सहृदय धन्यवाद दिया है।