खाली पेट पानी शहद और नींबू पीना सही है या नहीं है ?

खाली पेट पानी शहद और नींबू पीना सही है या नहीं है ?

लाइफस्टाइल डेस्क  

वजन घटाने के लोग हजारों नुस्खे अपनाते हैं लेकिन पानी में शहद और नींबू मिलाकर खाली पेट पीने वाला नुस्खा वेट लॉस के नुस्खों की लिस्ट में सबसे ऊपर आता है. ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीते हैं. कई लोग इसे सुबह की अच्छी आदत के रूप में देखते हैं, खासकर सर्दियों के मौसम के लिहाज से भी यह अच्छी है.

वजन घटाने और सर्दियों में गर्म रहने के लिए कई लोगों की यह एक पसंदीदा ड्रिंक हो सकती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. वास्तव में यह कुछ लोगों का फायदे की जगह भारी नुकसान भी कर सकती है. यह कई समस्याओं को दावत भी देती है और कई बार पेट में जलन या दर्द भी पैदा कर सकती है. इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस हद तक वजन घटाने के लिए खाली पेट पानी शहद और नींबू पीना सही है या नहीं है.

सुबह के समय शहद खाने के फायदे
डॉक्टर अक्सर सुबह सबसे पहले खाली पेट शहद लेने की सलाह देते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपको तुरंत एनर्जी देता है जो पूरे दिन आपके शरीर में रहती है. इसके अलावा सोने से पहले एक बड़ा चम्मच शहद ना केवल सुकून की नींद देता है बल्कि पाचन को दुरुस्त करता है, साथ ही शरीर और दिमाग को आराम देता है. शहद एक बेहतरीन प्राकृतिक औषधि या यू कहें कि एक अमृत है. रोज सुबह एक चम्मच शहद शरीर के टॉक्सिन्स से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है.

शहद और नींबू पानी कैसे शरीर पर काम करता है
शहद और नींबू में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. फ्री रेडिकल्स यानी मुक्त कण जो हमारे शरीर में भोजन के पाचन के दौरान पैदा होते हैं और ये शरीर के लिए हानिकारक होते हैं. इसलिए विशेषज्ञ नींबू के थोड़े से रस के साथ हर दिन एक गिलास पानी में शहद मिलाकर पीने की सलाह देते हैं. यह एक बेहतरीन मॉर्निंग ड्रिंक है. यह मेटाबॉलिज्म (चयापचय) को बढ़ाता है जिससे शरीर का फैट गलता है.

गुनगुने पानी के साथ नींबू और शहद मिलाने पर यह एक डिटॉक्स ड्रिंक बन जाती है जो वजन कम करने, कब्ज और सूजन से राहत दिलाने के साथ ही आपके लिवर को भी साफ करने में मदद करती है. इसके सेवन से शरीर को एक-दो नहीं बल्कि अनगिनत फायदे मिलते हैं. खाली पेट गुनगुने पानी का शरीर पर चमत्कारिक असर होता है. इसके अलावा नींबू और शहद दोनों के ही अपने-अपने फायदे हैं. ऐसे में इन तीनों को मिलाकर बनाई गई यह ड्रिंक शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो जाती है. 

नींबू और शहद की यह ड्रिंक कैसे बनाएं
एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस ड्रिंक को बनाने के लिए पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए, बस गुनगुना हो. आपको ज्यादा से ज्यादा 200 से 250 मिलीलीटर शहद ही इस पानी में मिलाना चाहिए. इसे धीरे-धीरे पिएं और इसका आनंद लें. लगभग दो महीने में आप देखेंगे कि आपकी पेट की चर्बी कम हो गई है.

किसे पानी, नींबू और शहद की यह ड्रिंक नहीं पीनी चाहिए
विशेषज्ञों का कहना है कि पेट में अल्सर और एसिडिटी वाले लोगों को यह ड्रिंक नहीं पीनी चाहिए. अगर आपको खाली पेट शहद और नींबू पानी पीने से पेट में जलन महसूस हो रही है तो आपको एसिडिटी या पेट में अल्सर की समस्या हो सकती है. इससे आपके पेट में जलन भी हो सकती है और बाद में आपको दर्द भी हो सकता है. इसलिए इससे बचें. इसके अलावा अगर किसी को टॉम्सिल्स की समस्या रहती है तो उन्हें भी इस ड्रिंक के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए.