खबरे अब तक

देश-विदेश

शरीर के इस अंग पर तिल होना बेहद लाभदायक, पता चलते हैं महिला-पुरुषों के बारे में यह खास रहस्य



नई दिल्ली: जिस तरह से हथेली की रेखाएं देखकर मनुष्य के बारे में काफी कुछ पता लगाया जा सकता है, ठीक वैसे ही शरीर पर तिल देखकर इंसान के बारे में काफी कुछ समझा जा सकता है. सामुद्रिक शास्त्र में मानव शरीर के अंगों पर मौजूद तिलों के बारे में विस्तार से बताया गया है. समुद्रशास्त्र के मुताबिक ये तिल मनुष्य का स्वभाव और उसका भविष्य तक बताते हैं. इंसान के शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर मौजूद तिल का भी अलग अर्थ होता है. कोई तिल शुभ होता है या अशुभ, इसका पता उसके स्थान से ही पता चलता है.

दरअसल, शरीर पर तिलों का होना आम बात है. शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसके शरीर पर कोई तिल न हो. आज हम जानेंगे कि समुद्रशास्त्र के अनुसार शरीर के किन हिस्सों पर तिल का होना शुभ और अशुभ माना जाता है…

शरीर के इन अंगों पर तिल होने का मतलब

इसे भी पढ़े   IND vs AUS 4th Test: पहले दिन का खेल खत्म, ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट गँवाकर बनाए 274 रन

1. सीने पर बाईं तरफ तिल का मतलब
समुद्रशास्त्र के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति के सीने के बाईं तरफ तिल है तो वो अपनी पसंद से शादी करेगा. इसके अलावा उसके जीवन में थोड़ी बहुत कठिनाइयां आएंगी. हालांकि ऐसे लोग हर तरह की कठिनाइयों का शांतिपूर्वक सामना कर सकते हैं.

2. महिलाओं के माथे पर तिल का मतलब
समुद्रशास्त्र के मुताबिक जिन महिलाओं के माथे पर तिल होता है वे आत्मविश्वास से भरपूर होती हैं. ऐसी महिलाएं बिना किसी की मदद के अपना रास्ता खुद बनाती हैं, और अपना मुकाम हासिल करती हैं. जिन महिलाओं के माथे के दाईं ओर तिल होता है उनके जीवन में सदैव धन और समृद्धि की प्राप्ति होती है.

इसे भी पढ़े   इराक में 21 आतंकवादियों को दी गई सामूहिक फाँसी, आंतरिक मंत्रालय ने जारी किया बयान

3. नाभि के ऊपरी हिस्से में तिल
नाभि के ऊपरी हिस्से पर तिल होना व्यक्ति को खाने-पीने का शौकीन बताता है. लेकिन यदि नाभि के अंदर या नाभि के आसपास किसी व्यक्ति के तिल होता है तो ऐसा व्यक्ति धन-संपत्ति प्राप्त करता है. ऐसे व्यक्ति जीवन में बड़ा मुकाम हासिल करते हैं. ऐसे व्यक्ति धन-धान्य से संपन्न रहते हैं और आनंदमय जीवन व्यतीत करते हैं.

4. जांघ पर तिल होने का मतलब
समुद्रशास्त्र के मुताबिक अगर आपकी जांघ पर तिल है तो यह आपकी कामुकता को दर्शाता है. जांघ पर तिल होना कामुकता की एक बड़ी निशानी है. किसी स्त्री के बाईं जांघ पर तिल हो तो उसे नौकर-चाकर का सुख मिलता है अर्थात उसका जीवन सुखमय बीतता है. वहीं तिल अगर दायीं जांघ पर है तो उसे उसके पति से विशेष प्रेम मिलता है.

इसे भी पढ़े   रहस्यमयी : शख़्स ने पहाड़ों पर छिपाया है 18 किलो सोना, ढूंढ़ते हुए 4 लोगों की हो चुकी है मौत....पढ़िये पूरी खबर

5. 12 से ज्यादा तिल होना अच्छा नहीं होता 
ज्योतिष शास्त्र की मानें तो किसी भी व्यक्ति के शरीर पर 12 से ज्यादा तिल होना अच्छा नहीं माना जाता है.  शरीर पर तिलों को लेकर अलग-अलग धारणाएं हैं. ये भी कहा जाता है कि शरीर के जिस हिस्से पर तिल होता है वो उसके पूर्व जन्म में लगी किसी चोट का होता है.

डिस्क्लेमर (ये जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है, इन पर अमल करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें )