ख़ैरागढ़: राष्ट्रीय सेवा योजना का सात दिवसीय विशेष शिविर का आखरी दिन...

ख़ैरागढ़: राष्ट्रीय सेवा योजना का सात दिवसीय विशेष शिविर का आखरी दिन...

छत्तीसगढ़ डेस्क

ख़ैरागढ़। (चैनल इंडिया) जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान खैरागढ़ के प्राचार्य तारनी सिंह के मार्गदर्शन एवं निर्देशन में राष्ट्रीय सेवा योजना का सात दिवसीय विशेष शिविर ग्राम अमलीडीह कला में प्रारंभ हुआ हैं यह शिविर 24 दिसंबर 2022 से 30 दिसंबर 2022 तक ग्राम अमलीडीह कला में आयोजित है। इस शिविर में 50 स्वयंसेवक शामिल हो रहे हैं।

स्वयंसेवकों के द्वारा 7 दिन तक सुबह जागरण, योग, पिटी ,प्रभात फेरी ,परियोजना कार्य एवं बौद्धिक चर्चा के साथ शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जा रहा हैं। शिविर के बौद्धिक चर्चा में डॉक्टर एसके पटेल जिला संगठक राष्ट्रीय सेवा योजना जिला राजनांदगांव उपस्थित हुए और वह स्वयं सेवकों को राष्ट्रीय सेवा योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दिया । साथ ही उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना नवयुवकों के व्यक्तित्व विकास में अग्रसर है इसके माध्यम से शारीरिक ,मानसिक, और बौद्धिक विकास होता है एवं नवयुवकों को गलत रास्ते में जाने से बचाता है एवं उनके उर्जा का राष्ट्र निर्माण में उपयोग करता है। राष्ट्रीय सेवा योजना भविष्य के बेहतर नागरिक तैयार करता है।

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भंडारपुर के कार्यक्रम अधिकारी राजेश ठाकुर ने भी एनएसएस के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दिया। यह सात दिवसीय विशेष शिविर कार्यक्रम अधिकारी श्री केके वर्मा एवं त्रिलोक  यादव के निर्देशन में सुचारू रूप से संचालित है।