खबरे अब तक

देश-विदेश

रोमांस करने से होते हैं ये कमाल के फायदे



शादीशुदा जिंदगी में कपल्स के बीच शारीरिक संबंध का होना आम बात हैं। कुछ कपल्स ऐसे होते हैं जो रोज शारीरिक संबंध नहीं बनाते हैं, जबकि कुछ लोग रोज इंटरकोर्स करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि रोज रोमांस करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। जी हां, पार्टनर के साथ रोज यौन संबंध बनाने से हेल्थ अच्छी रहती है और कई बीमारियां भी दूर रहती हैं। रोमांस करने वाले लोगों को न करने वाले लोगों की तुलना में मानसिक तनाव नहीं होता है

इसे भी पढ़े   चीनी राष्‍ट्रपति ने दिया किसी भी क्षण जंग की तैयारी का आदेश, लद्दाख के पास बम बरसाने लगी PLA

हाल ही में हुई रिसर्च में इस बात की पुष्टि हुई है कि शारीरिक संबंध बनाना एक अच्छी एक्सरसाइज है। इससे शरीर को एनर्जी मिलती है। इतना ही नहीं इससे मोटापा भी कम होता है क्योंकि एक बार में 7500 कैलोरी बर्न की जा सकती है।

शारीरिक संबंध बनाने से थकान दूर हो जाती है। इससे शरीर में ऑक्‍सीटॉसिन, डोपोमाइन और एंड्रोफिन जैसे तत्वों का निर्माण होता है, जिससे तनाव कम होता है। इसके अलावा दिल संबंधी समस्याएं होने का खतरा भी कम हो जाता है। शारीरिक संबंध बनाने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

इसे भी पढ़े   डोनाल्ड ट्रंप का फेसबुक-इंस्टाग्राम अकाउंट अनिश्चितकाल के लिए बैन, मार्क जुकरबर्ग ने किया ऐलान
यौन संबंध बनाने से शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है, जिससे शरीर छोटे-छोटे इंफेक्शन से बचा रहता है। इसके अलावा इससे जोड़ों का दर्द, बदन दर्द और माइग्रेन की समस्या में भी राहत मिलती है।