खबरे अब तक

देश-विदेश

राहुल गांधी ने भारत बंद पर बोली बड़ी बात….जानिए क्या कहा



कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि भारत का इतिहास बताता है कि ‘सत्याग्रह’ से शुक्रवार को अत्याचार, अन्याय और अहंकार खत्म हो जाता है। किसान आंदोलन की शुरुआत से ही राहुल गांधी ने सरकार द्वारा जारी कृषि कानून के खिलाफ किसानों का समर्थन किया है।

कांग्रेस नेता आज तीन कृषि कानूनों के विरोध में किसान यूनियनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के लिए अपना समर्थन व्यक्त करते नजर आ रहे हैं। किसान यूनियनों द्वारा देश में सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक पूर्ण भारत बंद का आह्वान किया जाता है। आज किसान दिल्ली की तीन सीमाओं सिंघू, गाजीपुर और टिकरी पर किसान आंदोलन के चार महीने पूरे होते हैं। हाल ही में गांधी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए लिखा, ‘भारत का इतिहास बताता है कि ‘सत्याग्रह ‘ अत्याचार, अन्याय और अहंकार को समाप्त करता है। कांग्रेस के पूर्व प्रमुख ने यह भी कहा कि आंदोलन राष्ट्रहित और शांतिपूर्ण में होना चाहिए। पिछले नवंबर से सैकड़ों किसान तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए केंद्र से मांग करते हुए दिल्ली के सीमा बिंदुओं पर डेरा डाले हुए हैं। पिछले साल सितंबर में पारित कानूनों को कृषि क्षेत्र में बड़े सुधारों के रूप में पेश किया गया है।

केंद्रीय द्वारा जारी कानून बिचौलियों को छोड़ देना और किसानों को देश में कहीं भी उनकी पैदा पैदाियों को बेचने की अनुमति देना है। रिपोर्टों के अनुसार, नए कृषि कानूनों से न्यूनतम समर्थन मूल्य को खत्म करने और “मंडी” प्रणाली को समाप्त करने का मार्ग प्रशस्त होगा, जिससे उन्हें बड़े कॉर्पोरेट्स की दया पर छोड़ दिया जा सकेगा।

इसे भी पढ़े   फटे कपड़ों में गीली मिट्टी पर सोई थी महिला, पास बैठा कुत्ता दांत निकालकर बैठा था, फिर...