रायपुर – कंटेनमेंट जोन बनाकर लॉकडाउन की तैयारी…..पढ़िये पूरी खबर – Channelindia News
Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

रायपुर – कंटेनमेंट जोन बनाकर लॉकडाउन की तैयारी…..पढ़िये पूरी खबर

Published

on


रायपुर 18 मार्च 2021। राजधानी रायपुर में कोरोना बेकाबू हालात में पहुंच गया है। 48 घंटे में सिर्फ रायपुर में 600 के करीब मरीज मिले हैं। कोरोना के बढ़े आंकड़ों ने सरकार को भी चिंता में डाल लिया है। ऐसे में अब लॉकडाउन की आशंकाएं फिर से गहराने लगी है। हालांकि अगर राजधानी में लॉकडाउन के हालात बने भी तो उसका स्वरूप बदला होगा। जानकारी के मुताबिक पिछली बार की तरह इस बार भी कंटेनमेंट जोन बनाकर लॉकडाउन की तैयारी की जा रही है।

बुधवार को कलेक्टर एस भारतीदासन की अध्यक्ष में टास्क फोर्स की बैठक हुई। कलेक्टर ने छत्तीसगढ़ सहित कोविड-19 के बढ़ते पॉजिटिव मामले को दृष्टिगत रखते हुए ऐसे क्षेत्रों जहां कोविड प्रभावित मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है, में लगातार विशेष सतर्कता रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा ऐसे क्षेत्रों में जहां कोविड प्रभावित मरीजों की संख्या बढ़ रही है, उन्हें जरूरत पड़ने पर कंटेनमेंट जोन घोषित करने की कार्यवाही करें। उन्होंने कोविड अनुरूप व्यवहार नहीं करने वाले नागरिकों और मास्क लगाए बिना घूमने वाले  नागरिकों के विरूद्व कार्यवाही करने के सख्त निर्देश दिए।

कलेक्टर ने माना हॉस्पिटल, लालपुर हॉस्पिटल और आयुर्वेदिक कॉलेज हाॅस्पिटल को कोरोना मरीजों के लिए यथा शीघ्र तैयार कर वहां चिकित्सकों और मेडिकल स्टाॅफ कर्मचारियों की ड्यूटी सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने चिकित्सालयों में आई.सी.यू की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने कहा।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आकड़ों के आधार पर बताया कि रायपुर शहर के अमलीडीह, न्यू राजेन्द्र नगर, समता कॉलोनी रामकुन्ड, डंगनिया, डीडी नगर, पचपेड़ी नाका, अवंति विहार, खम्हारडीह, मोवा, टाटीबंध, कटोरा तालाब, हीरापुर तथा रायपुरा जैसे क्षेत्रों में कोरोना पॉजिटिव की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए ऐसे व्यापक रूप से प्रभावित हो रहे क्षेत्रों को जरूरत पड़ने पर कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा सकता है।

बैठक में कोरोना पॉजिटिव आए सभी मरीजों के कांटेक्ट सूची तैयार कर ट्रेसिंग कर उनका भी सैंपल लेने पर जोर दिया गया, जिससे उन्हें कोरोना से बचाया जा सकें। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ गौरव कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना से बचाव और जनजागरूकता बढ़ाने के लिए स्वयं सेवी संगठनों की भी मदद ली जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना के नियंत्रण एवं बचाव के लिए मीडिया के साथ-साथ सोशल मीडिया भी प्रभावशाली भूमिका निभा सकता है।

कलेक्टर ने नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग तथा संबंधित अधिकारियों को भीड़-भाड़ वाले मार्केट एरिया में टेस्टिंग कराने को कहा। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर परसदा में चल रहे मैच के सभी प्रवेश द्वारों से दर्शकों को मास्क के बिना प्रवेश नहीं देने के सख्त निर्देश दिए साथ ही यह भी सुनिश्चत करने को कहा कि मैच देख रहे दर्शक मास्क का उपयोग करें। उन्हें कोरोना अनुरूप आचरण की अवेहलना करने वाले नागरिकों एवं दर्शकों के विरूद्व समुचित कार्यवाही करने तथा अर्थदण्ड लगाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने नगर निगम क्षेत्रों के जोन कमिश्नरो को प्रभावित क्षेत्रों के साथ-साथ भीड-भाड़ वाले एरिया को नियमित रूप से सैनिटाइज कराने को कहा। उन्होंने कहा कि इंसीडेंट कमांडर, जोन कमिश्नर एवं पुलिस विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से टीम बनाकर कोरोना से बचाव के लिए जन जागरूकता बढ़ाने, सामाजिक दूरी का पालन करने के निर्देश भी दिए।*

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING20 mins ago

यहाँ दवाइयों से नहीं बल्कि शरीर में आग लगाकर होता है बीमारियों का इलाज…पढ़ें पूरी खबर…

अब तक तो आपने दवाइयों या जड़ी-बूटियों से ही बीमारियों का इलाज करते डॉक्टरों को देखा होगा, लेकिन क्या कभी...

BREAKING47 mins ago

अब यहां यातायात नियम तोड़ा तो जब्त होगी गाड़ियां

इंदौर शहर को ट्रैफिक में नंबर वन बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसको लेकर पुलिस ने शहर...

BREAKING2 hours ago

प्रदेश के इन इलाकों में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

रायपुर(चैनल इंडिया)। छत्तीसगढ़ के कई जिलों में मूसलाधार बारिश का दौर जारी है। वहीं मौसम विभाग ने आज प्रदेश में...

BREAKING2 hours ago

साइंस फिक्शन : 2041 तक बदल जाएगी पूरी दुनिया, जानिए क्या होगा धरती का हाल?

20 साल तक सोए रह जाएं और फिर उठें तो दुनिया कैसी दिखेगी? यह बात आपको किसी साइंस फिक्शन मूवी...

 सक्ती2 hours ago

छत्तीसगढ़ को नहीं बनने देंगे अडानीगढ़ – अर्जुन राठौर

सक्ती(चैनल इंडिया)|  जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे विधान  सभा सक्ती के पुर्व प्रभारी  ने कहा कि जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे के...

Advertisement
Advertisement