खबरे अब तक

खबरे छत्तीसगढ़

रायपुर – कंटेनमेंट जोन बनाकर लॉकडाउन की तैयारी…..पढ़िये पूरी खबर



रायपुर 18 मार्च 2021। राजधानी रायपुर में कोरोना बेकाबू हालात में पहुंच गया है। 48 घंटे में सिर्फ रायपुर में 600 के करीब मरीज मिले हैं। कोरोना के बढ़े आंकड़ों ने सरकार को भी चिंता में डाल लिया है। ऐसे में अब लॉकडाउन की आशंकाएं फिर से गहराने लगी है। हालांकि अगर राजधानी में लॉकडाउन के हालात बने भी तो उसका स्वरूप बदला होगा। जानकारी के मुताबिक पिछली बार की तरह इस बार भी कंटेनमेंट जोन बनाकर लॉकडाउन की तैयारी की जा रही है।

बुधवार को कलेक्टर एस भारतीदासन की अध्यक्ष में टास्क फोर्स की बैठक हुई। कलेक्टर ने छत्तीसगढ़ सहित कोविड-19 के बढ़ते पॉजिटिव मामले को दृष्टिगत रखते हुए ऐसे क्षेत्रों जहां कोविड प्रभावित मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है, में लगातार विशेष सतर्कता रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा ऐसे क्षेत्रों में जहां कोविड प्रभावित मरीजों की संख्या बढ़ रही है, उन्हें जरूरत पड़ने पर कंटेनमेंट जोन घोषित करने की कार्यवाही करें। उन्होंने कोविड अनुरूप व्यवहार नहीं करने वाले नागरिकों और मास्क लगाए बिना घूमने वाले  नागरिकों के विरूद्व कार्यवाही करने के सख्त निर्देश दिए।

कलेक्टर ने माना हॉस्पिटल, लालपुर हॉस्पिटल और आयुर्वेदिक कॉलेज हाॅस्पिटल को कोरोना मरीजों के लिए यथा शीघ्र तैयार कर वहां चिकित्सकों और मेडिकल स्टाॅफ कर्मचारियों की ड्यूटी सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने चिकित्सालयों में आई.सी.यू की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने कहा।

इसे भी पढ़े   मर्डर : मेकअप के लिए ब्यूटी पार्लर गयी दुल्हन का गला रेतकर हत्या , इन कारणो से गवाईं जान , मर्डर का पूरा वीडियो CCTV में हुआ कैद

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आकड़ों के आधार पर बताया कि रायपुर शहर के अमलीडीह, न्यू राजेन्द्र नगर, समता कॉलोनी रामकुन्ड, डंगनिया, डीडी नगर, पचपेड़ी नाका, अवंति विहार, खम्हारडीह, मोवा, टाटीबंध, कटोरा तालाब, हीरापुर तथा रायपुरा जैसे क्षेत्रों में कोरोना पॉजिटिव की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए ऐसे व्यापक रूप से प्रभावित हो रहे क्षेत्रों को जरूरत पड़ने पर कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े   RAIPUR BREAKING: दोस्त की धारदार हथियार से हत्या, आरोपी दोस्त फरार , पुलिस जांच में जुटी!!

बैठक में कोरोना पॉजिटिव आए सभी मरीजों के कांटेक्ट सूची तैयार कर ट्रेसिंग कर उनका भी सैंपल लेने पर जोर दिया गया, जिससे उन्हें कोरोना से बचाया जा सकें। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ गौरव कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना से बचाव और जनजागरूकता बढ़ाने के लिए स्वयं सेवी संगठनों की भी मदद ली जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना के नियंत्रण एवं बचाव के लिए मीडिया के साथ-साथ सोशल मीडिया भी प्रभावशाली भूमिका निभा सकता है।

कलेक्टर ने नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग तथा संबंधित अधिकारियों को भीड़-भाड़ वाले मार्केट एरिया में टेस्टिंग कराने को कहा। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर परसदा में चल रहे मैच के सभी प्रवेश द्वारों से दर्शकों को मास्क के बिना प्रवेश नहीं देने के सख्त निर्देश दिए साथ ही यह भी सुनिश्चत करने को कहा कि मैच देख रहे दर्शक मास्क का उपयोग करें। उन्हें कोरोना अनुरूप आचरण की अवेहलना करने वाले नागरिकों एवं दर्शकों के विरूद्व समुचित कार्यवाही करने तथा अर्थदण्ड लगाने के निर्देश दिए।

इसे भी पढ़े   बड़ी खबर: सिर्फ MP वालों को मिलेंगी राज्य की सरकारी नौकरियां, शिवराज ने किया ऐलान.... channelindia.news

कलेक्टर ने नगर निगम क्षेत्रों के जोन कमिश्नरो को प्रभावित क्षेत्रों के साथ-साथ भीड-भाड़ वाले एरिया को नियमित रूप से सैनिटाइज कराने को कहा। उन्होंने कहा कि इंसीडेंट कमांडर, जोन कमिश्नर एवं पुलिस विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से टीम बनाकर कोरोना से बचाव के लिए जन जागरूकता बढ़ाने, सामाजिक दूरी का पालन करने के निर्देश भी दिए।*