राम मंदिर का शिलान्‍यास…लव जिहाद पर कानून…योगी सरकार के वे 20 फैसले, जिसने UP को दिखाई नई राह – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

राम मंदिर का शिलान्‍यास…लव जिहाद पर कानून…योगी सरकार के वे 20 फैसले, जिसने UP को दिखाई नई राह

Published

on

लखनऊ
उत्तर प्रदेश सरकार के 2020 में लिए गए 20 फैसलों ने यूपी को एक नई दिशा और दशा दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने तमाम फैसलों से राज्य को नई राह दिखाने का काम किया है। 2020 में कोरोना के कारण पूरी दुनिया में सब कुछ स्याह दिख रहा था, उस समय भी मुख्यमंत्री के कई फैसलों की देश और दुनिया में सराहना हुई। गुजर रहे साल में ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण फैसलों पर एक नजर-

विकास, रोजगार, शिक्षा, कृषि और स्वास्थ्य के क्षेत्र में हुआ काम
कोरोना के विकराल संकट से जूझती सरकारों के सामने लोगों की जान बचाने के साथ विकास का पहिया पटरी पर बनाए रखने की दोहरी और बेहद कठिन चुनौती थी। लेकिन योगी सरकार की तैयारी हर मुश्किल पर भारी पड़ी। इस दौरान लगातार उन्होंने विकास, तरक्की, रोजगार, शिक्षा, कृषि और स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम किए। उनके साहसिक फैसलों ने जहां एक तरफ कोरोना को मात दी तो दूसरी तरफ विकास के पहिये को भी गति मिली।

राम मंदिर का शिलान्यास प्रधानमंत्री के हाथों कराया
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण से लेकर दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म सिटी बनाने के फैसले तक योगी सरकार ने 2020 में 20 ऐसे बड़े फैसले किए। जिन्होंने उत्तर प्रदेश की दशा और दिशा बदल दी। करोड़ों हिदुओं के आराध्य मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के भव्य मंदिर का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों करवाने के साथ ही योगी सरकार ने अयोध्या और आसपास के तमाम इलाकों के विकास का सबसे बड़ा खाका खींच दिया।

पर्यटन की ओर बढ़ा कदम
अयोध्या और आसपास के क्षेत्रों के कायाकल्प के जरिये वह राज्य को दुनिया में सबसे बड़े पर्यटन स्थलों की सूची में शामिल कराने की तैयारी में जुटे हैं।

इसे भी पढ़े   क्या आंदोलनकारी किसान कोविड से सुरक्षित हैं? सुप्रीम कोर्ट ने उठाए सवाल

लव जिहाद के खिलाफ यूपी में कानून बना
पहचान छिपाकर महिलाओं के साथ छल करके शादी करने वालों के खिलाफ योगी सरकार ने कड़ा कानून बनाया, जोकि अन्य राज्यों के लिए नजीर बना है।

शोहदों को पोस्टर लगाए
महिलाओं से छेड़खानी, यौन अपराध करने वालों के चैराहों पर पोस्टर लगाने का फैसला, महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार करने वालों को सबक सिखाने के लिए योगी सरकार ने ऐसे लोगों के पोस्टर चौराहों पर लगाने का फैसला लिया।

मिशन शक्ति की हुई शुरुआत
यूपी में महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के साथ नवरात्रि के पहले दिन से शुरू हुए मिशन शक्ति के जरिए मुख्यमंत्री उनको स्वावलंबी भी बना रहे हैं। इसके लिए प्रदेशभर में थाने, तहसीलों और ब्लॉकों में महिला हेल्प डेस्क समेत महिलाओं की सुविधा के लिए कई योजनाएं शुरू की।

अपराधियों के खिलाफ चलाया अभियान
वर्षों से लोगों के लिए आतंक बने उप्र के माफियाओं और अपराधियों के खिलाफ योगी सरकार ने सबसे बड़ा और प्रभावी अभियान चलाया। अपराधियों की संपत्ति सीज करने के साथ ही उनकी अवैध इमारतों पर सरकार ने बुलडोजर चलावाया।

उपद्रवियों के पोस्टर चौराहे पर लगाए
उपद्रवियों, दंगाइयों द्वारा क्षतिग्रस्त की गई सरकारी संपत्तियों के नुकसान की उन्हीं से वसूली के लिए योगी सरकार ने रिकवरी अध्यादेश जारी किया। दंगे और बेवजह के प्रदर्शन कर शांति व्यवस्था बिगाड़ने वाले उपद्रवियों के पोस्टर चौराहे पर लगाने का फैसला योगी सरकार ने किया।

गो हत्या पर सख्त
गो हत्या पर 10 साल की सजा और 5 लाख रुपये के जुर्माने का कानून बनाकर गोकशी पर प्रभावी रोक लगाई। यूपीएसएसएफ का गठन योगी सरकार ने सीआईएसएफ की तर्ज पर यूपी में विशेषाधिकार वाले विशेष सुरक्षा बल का गठन कर सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत किया।

इसे भी पढ़े   #Bollywood: पाकिस्तान में दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक घरों को खरीदने की मंजूरी, सरकार ने जारी किए 2 करोड़ 35 लाख रुपये

सहायता राशि दोगुनी की
योगी सरकार ने सेना और अर्धसैनिक बलों के शहीद जवानों के परिजनों को सहायता राशि 25 लाख से बढ़ा कर 50 लाख कर दिया।

पुलिस कमिश्नरी सिस्टम लागू हुआ
लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नरी सिस्टम लागू कर पुलिस व्यवस्था को नया रूप देने की कोशिश सरकार ने की।

रोजगार की अनूठी शुरुआत
बैंक सखी योजना के तहत करीब 80 हजार ग्रामीण महिलाओं को रोजगार से जोड़ने की अनूठी शुरुआत हुई है।

लॉकडाउन में मजदूरों को घरों तक पहुंचाया
कोविड के दौरान प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाने का साहसिक फैसला योगी सरकार ने लिया। बसों और ट्रेनों के जरिये दूसरे प्रदेशों से अपने प्रदेश के लोगों को वापस लाने के साथ ही सरकार ने दूसरे राज्यों के मजदूरों को भी उनके घरों तक पहुंचाया। लॉकडाउन के दौरान भोजन और दवा के साथ 40 लाख से अधिक मजदूरों को एक हजार रुपये का भत्ता भी दिया।

नोएडा में भव्य फिल्म सिटी बनाने का फैसला
नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी और भव्य फिल्म सिटी बनाने का योगी सरकार ने न सिर्फ फैसला किया, बल्कि उसके लिए जमीन चिह्नित कर रूपरेखा भी पेश की। योगी सरकार ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण के लिए लोगो और डिजाइन तय करने का काम भी 2020 में किया।

एक्सप्रेस वे का निर्माण
इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में और भी जिन कामों की शुरुआत हुई वे आगे सूबे के विकास में मील का पत्थर साबित होंगे। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे, गंगा एक्सप्रेस वे, कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ बेहतर एयर कनेक्टिविटी के लिए निमार्णाधीन एयरपोर्ट इसके उदाहरण हैं। सरकार ने गंगा एक्सप्रेस वे निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की शुरुआत 2020 में कर इसके निर्माण की राह साफ कर दी।

इसे भी पढ़े   कोरोना के बाद भारत में इस रहस्यमयी बीमारी ने दी दस्तक, 500 लोग हो चुके हैं संक्रमित... वहीं 1 मरीज की हुई मौत

डॉक्टर की डिग्री के बाद 10 साल की सेवा अनिवार्य की
स्वास्थ्य सेवा बेहतर देने के लिए योगी सरकार ने डॉक्टरों के लिए 10 साल तक सरकारी नौकरी अनिवार्य करने का कानून पास किया। इसके तहत हर चिकित्सक को डिग्री प्राप्त करने के बाद सरकारी अस्पतालों में 10 साल की सेवा अनिवार्य रूप से देनी होगी।

आरोग्य मेला
लोगों को पास में ही इलाज की अद्यतन सुविधा मिले इसके लिए मुख्यमंत्री आरोग्य मेले की भी उन्होंने शुरुआत कराई।

4 लाख से ज्यादा नौकरियां दीं
कोरोना के दौरान युवाओं को रोजगार से जोड़ रही योगी सरकार ने 4 लाख से ज्यादा नौकरियां दीं। मिशन रोजगार के तहत अब तक 20 लाख से अधिक लोगों को स्वरोजगार मिल चुका है। वित्तीय वर्ष का लक्ष्य 50 लाख का है।

ओडीओपी और एमएसएमई राज्य की रीढ़ बने
ओडीओपी और एमएसएमई को राज्य के आर्थिक विकास की रीढ़ बनाने का बड़ा फैसला भी 2020 में हुआ। उसका नतीजा रहा कि इस दीपावली को मिट्टी के दीयों की धूम रही। बिजनौर से बलिया तक की गंगा यात्रा में आस्था के सम्मान के साथ अपनी नदी संकृति के प्रति लोग जागरुक हुए। रिकॉर्ड पौधरोपण से लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता आई।

लखनऊ में डिफेंस एक्सपो पहली बार हुआ
पहली बार उत्तर प्रदेश में डिफेन्स कॉरिडोर को केंद्र में रखकर लखनऊ में डिफेंस एक्सपो का आयोजन हुआ। ‘हर घर नल योजना’ बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र की प्यास बुझाने के लिए ‘हर घर नल योजना’ की शुरूआत हुई।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

R.O. No. 11359/53

CG Trending News

channel india3 mins ago

किसान नेता योगेश तिवारी ने कबीर पंथ के द्वारा आयोजित मेला स्थल में पहुंचकर कबीरपंथीयों को दी बधाई एवं शुभकामनाएं

बेमेतरा। किसान नेता योगेश तिवारी ने आज कबीर पंथ के द्वारा आयोजित मेला स्थल में पहुंच कर कबीरपंथीयों को बधाई...

channel india1 hour ago

कई गुणों की मालकिन होती है साँवली रंग वाली लड़कियां, जानिए कैसा होता है इनका व्यवहार

चैनल इंडिया|  हर व्यक्ति की शारीरिक संरचना अलग अलग होती है और हमें उस व्यक्ति के बारे में हमें बहुत कुछ्...

channel india3 hours ago

बड़ी खबर: रंगरसिया थानेदार ने दर्जनों युवतियों को बनाया शिकार, पुलिस महानिदेशक ने किया निलंबित

चिरमिरी ( कोरिया )– इश्कबाज थानेदार ने दर्जनों युवतियों को बनाया शिकार पीडि़ता पत्नी ने डीजीपी और आईजी के सामने...

channel india3 hours ago

VIDEO: कोरोना टीकाकरण: डॉ॰ जे. मिंज से खास बातचीत, देखें धर्मेंद्र शर्मा की रिपोर्ट

जशपुर। सम्पूर्ण भारत में आज से टीकाकरण की शुरुआत हो चुकी हैं। जशपुर जिले में भी टीकाकरण शुरू हो चुका...

BREAKING3 hours ago

Breaking: राजधानी में दिनदहाड़े 20 लाख लूटकर फरार हुए लुटेरे, मामला CCTV में कैद… जांच में जुटी पुलिस

रायपुर(चैनल इंडिया)| राजधानी में दिन प्रतिदिन अपराध बढ़ते ही जा रहे है| वर्ष 2021 की शुरुआत से ही चोरी-चकारी की...

खबरे अब तक

Advertisement
Advertisement