रंग खेलने से पहले जरूर पढ़े ये खबर…. – Channelindia News
Connect with us

देश-विदेश

रंग खेलने से पहले जरूर पढ़े ये खबर….

Published

on


फाल्गुन का सबसे बड़ा त्योहार होली आने वाला है. प्यार और स्नेह का प्रतीक ये पर्व हिंदू धर्म में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन लोग एक दूसरे रंग-गुलाल लगाकर शुभकामनाएं देते हैं. होली पर रंग-गुलाल खेलने का धार्मिक महत्व है, लेकिन इनमें मौजूद कैमिकल हमारे बाल और स्किन के लिए बेहद खतरनाक हो सकते हैं. ये हमारे बालों की जड़ों और स्किन को आसानी से डैमेज कर सकते हैं. होली पर रंग खेलने से पहले अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो यकीनन ये कैमिकल आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे.

1.कैसे कपड़े पहनें- सबसे पहले तो आप आलमारी खंगालिए. ऐसे पुराने कपड़े निका१।ल लीजिए जिससे आपका पूरा शरीर ढक जाएगा. जितना कम रंग शरीर पर लगेगा, छुड़ाना उतना ही आसान होगा.

2. कोल्ड क्रीम या तेल- शरीर का जो हिस्सा खुला हो उस पर कोल्ड क्रीम या फिर तेल लगा लें. ऑयली स्किन पर रंग जम नहीं पाएगा और बाद में नहाते वक्त आसानी से छूट जाएगा.
3. वाटरप्रूफ सनस्क्रीम- अगर होली के दिन आप धूप में निकलने वाले हैं तो टैनिंग से बचने के लिए वाटरप्रूफ सनस्क्रीम लगा सकते हैं. सनस्क्रीम से त्वचा न केवल टैनिंग से बचेगी बल्कि रंग त्वचा की अंदरूनी परत तक नहीं घुसेगा.
4. खूब पानी पिएं- होली खेलने के दौरान पानी पीना बहुत आवश्यक है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने त्वचा में नमी बनी रहती है. स्किन ड्राई भी हो सकती है. ड्राई स्किन पर रंग का बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए पानी पीते रहें.
5. ड्राई लिप्स- होली खेलते वक्त शरीर का तो ख्याल हम रख लेते हैं, लेकिन होंठ और कान को भूल जाते हैं. होठों और कानों पर लिप बाम या वैसलीन लगा लेंगे तो दोनों सुरक्षित रहेंगे और कोई नुकसान नहीं होगा.

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING18 mins ago

बड़ी खबर : टीएस सिंहदेव ने छोड़ा सदन बोले- जब तक मेरी भूमिका तय नहीं होगी तब तक नहीं लौटूँगा…

रायपुर(चैनल इंडिया)|  विधानसभा के दूसरे दिन आज टीएस सिंहदेव औैर बृहस्पति सिंह का मुद्दा फिर छाया रहा। प्रश्नकाल के बाद...

 अंबिकापुर28 mins ago

2 अगस्त से शालाओं का संचालन पुनः होगा प्रारंभ, 50 प्रतिशत छात्र ही होंगे उपस्थित

अंबिकापुर से धर्मेंद्र शर्मा की खबर अम्बिकापुर(चैनल इंडिया)| संयुक्त संचालक लोक शिक्षण के कुमार ने बताया है कि छत्तीसगढ़ शासन...

 बलरामपुर34 mins ago

सावन माह के पावन बेला में जन सेवक धीरेंद्र द्विवेदी का जन्मदिन हर्षोल्लास के साथ नगर में मनाया गया 

बलरामपुर(चैनल इंडिया)| जिले के वाड्रफनगर में भाजपा एनजीओ प्रकोष्ठ बलरामपुर के जिला संयोजक एवं नप वाड्रफनगर के सांसद प्रतिनिधि  धीरेंद्र...

 अंबिकापुर40 mins ago

जिले में अब तक 362 मिलीमीटर औसत वर्षा

अम्बिकापुर(चैनल इंडिया)| जिले में 26 जुलाई तक 362 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई है। भू-अभिलेख कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार...

channel india49 mins ago

श्मशान घाट में नाच-गाकर हुड़दंग मचा रहे थे 3 ‘भूत’, इलाके में मचा हड़कंप, जानिए क्या है पूरा मामला…

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में चैलचौक-जंजैहली सड़क पर कोट गांव के साथ सुनसान नाले में स्थित शमशान घाट के...

Advertisement
Advertisement