ममता बनर्जी का ऐलान, बंगाल की जनता को फ्री में लगवाएंगे कोरोना की वैक्‍सीन – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

ममता बनर्जी का ऐलान, बंगाल की जनता को फ्री में लगवाएंगे कोरोना की वैक्‍सीन

Published

on

कोलकाता
पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को ऐलान किया उनकी सरकार राज्‍य की जनता को फ्री में कोरोना वैक्‍सीन मुहैया कराएगी। हाल ही में केंद्र सरकार ने देश भर में 16 जनवरी से कोरोना वैक्‍सीन लगाने की घोषण की थी। ममता सरकार के इस फैसले को राज्‍य विधानसभा के चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है।

संभव है कि अगले गुरुवार से बंगाल में कोविड वैक्‍सीनेशन की शुरुआत हो जाए। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने जानकारी दी है कि 14 जनवरी से हेल्‍थवर्कर्स को कोरोना वैक्‍सीन की पहली डोज लगाई जाएगी। इन सभी को सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की कोवीशील्‍ड वैक्‍सीन लगाई जाएगी। इसकी खेप पुणे से कोलकाता पहुंचनी है।

बंगाल में कोरोना से 20 और मौतें, 787 नए केसइस बीच पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण से 20 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या शनिवार को बढ़कर 9,922 हो गई। वहीं, संक्रमण के 787 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 5,59,886 हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने एक बुलेटिन में बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 978 लोग संक्रमण से उबरे हैं, जिसके बाद रोगियों के ठीक होने की दर सुधरकर 96.79 प्रतिशत हो गई। राज्य में कुल 5,41,930 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं। अब भी 8,034 लोग वायरस से संक्रमित हैं।

इसे भी पढ़े   क्या आप इस तस्वीर में ढूंढ सकते हैं बिल्ली? गौर से देखने पर सामने आएगी नजर

पीएम ने शनिवार को उच्‍च-स्‍तरीय बैठक कीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना की स्थिति और टीकाकरण की तैयारियों को लेकर शनिवार को एक उच्च-स्तरीय बैठक की। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने देश में कोरोना वैक्सीनेशन शुरू होने की तारीख का ऐलान कर दिया। देश में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू होगा। लोहिड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल, माघ बिहु जैसे त्योहारों को देखते हुए 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू करने का फैसला किया गया। ये सभी त्योहार 15 तक निपट जाएंगे। 11 जनवरी को पीएम मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक भी करने वाले हैं।

इसे भी पढ़े   43 साल पुराना रेकॉर्ड बदलना चाहेगी अजिंक्य रहाणे ऐंड कंपनी

सबसे पहले करीब 3 करोड़ हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्करों को टीका लगाया जाएगा। इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और इससे कम उम्र के उन लोगों को टीके लगेंगे जो पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। ऐसे लोगों की तादाद करीब 27 करोड़ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में टीकाकरण की तैयारियों और कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए शनिवार को एक उच्च-स्तरीय बैठक की समीक्षा की। बैठक में कैबिनेट सेक्रटरी, पीएम के प्रिंसिपल सेक्रटरी, हेल्थ सेक्रटरी और दूसरे बड़े अधिकारी शामिल हुए। दरअसल, भारत में बनी दो कोरोना वैक्सीनों को सरकार लिमिटेड इमर्जेंसी यूज की इजाजत दे चुकी है।

इसे भी पढ़े   अमेरिकी संसद में हिंसा पर चीनी मीडिया का तंज, कहा- लोकतंत्र और स्वतंत्रता का बुलबुला फूट गया

दो बार हो चुका है ड्राई रन भारत में कोरोना टीकाकरण के पूर्वाभ्यास के लिए अब तक 2 बार देशव्यापी ड्राई रन भी किए जा चुके हैं। दूसरा देशव्यापी ड्राई रन एक दिन पहले ही शुक्रवार को हुआ था। कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन के दौरान अलग-अलग राज्यों से जो शिकायतें आईं हैं, उन्हें ठीक किया जा रहा है। ड्राई रन से पहले ही कुछ राज्यों ने सॉफ्टवेयर, कनेक्टिविटी और ब्रॉडबैंड से जुड़ी समस्याओं पर चिंता जता चुके हैं। देश में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पहला ड्राई रन 28-29 दिसंबर को 8 जिलों में हुआ था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

R.O. No. 11359/53

CG Trending News

BREAKING58 mins ago

छतीसगढ़ ब्रकिंग ;रायपुर के 240 निजी स्कूलों की मान्यता रद्द

रायपुर ;जिला शिक्षा नें अधिकारी  जिले के 240 निजी स्कूलों की मान्यता तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी है| इसके...

channel india2 hours ago

धान से लदा ट्रेक्टर अचानक पलटा

चिरमिरी – ग्राम मेंड्रा में उस समय अफरातफरी का माहौल बन गया जब धान से लदा ट्रेक्टर अचानक पलट गया।...

channel india2 hours ago

वेब सीरीज “तांडव” पर छतीसगढ़ में भी मंचा तांडव, भारतीय जनता युवा मोर्चा ने किया पुतला दहन

रायपुर। वेब सीरीज  पर जब से “तांडव” आई है तब से इस वेब सीरीज नें देश के हर कोनें में...

बेरोजगार किसान रैली महाराष्ट्र से रैली कर रायपुर वापस लौटे शिवसैनिक बेरोजगार किसान रैली महाराष्ट्र से रैली कर रायपुर वापस लौटे शिवसैनिक
channel india3 hours ago

बेरोजगार किसान मोर्चा: महाराष्ट्र से रैली कर रायपुर वापस लौटे शिवसैनिक

रायपुर। छत्तीसगढ़ से शिव सेना के प्रदेश सचिव संजय नाग ने प्रेस को जानकारी देते हुए बताया कि शिवसेना प्रदेश...

channel india3 hours ago

औघड़ आश्रम स्थापना दिवस कार्यक्रम: जरूरतमंदों को बांटा गया कंबल वितरण

जशपुर। जशपुर कलेक्टर महादेव कावरे एवं पुलिस अधीक्षक बालाजी राव पत्थलगांव विकासखंड के शेखरपुर में स्थित औघड़ आश्रम  एवं औघड़...

खबरे अब तक

Advertisement
Advertisement