ब्राजील: पूर्व राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो के समर्थक राजधानी ब्रासीलिया में जमकर मचा रहे उत्पात...

ब्राजील: पूर्व राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो के समर्थक राजधानी ब्रासीलिया में जमकर मचा रहे उत्पात...

इंटरनेशनल डेस्क 

ब्राजील। पूर्व राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो के समर्थक राजधानी ब्रासीलिया में जमकर उत्पात मचा रहे हैं। बोलसोनारो के समर्थक नए राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा के शपथ लेने के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। यहां तक कि सैकड़ों प्रदर्शनकारी ब्राजील कांग्रेस (संसद भवन), राष्ट्रपति भवन और सुप्रीम कोर्ट में घुस गए। पुलिस ने सरकारी इमारतों में घुसे करीब 400 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है। 

ब्राजील में अक्टूबर में चुनाव हुए थे। इन चुनावों में बोलसोनारो को हार मिली थी। लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा के नेतृत्व में वामपंथी पार्टी ने जीत हासिल की थी। लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने तीसरी बार ब्राजील के राष्ट्रपति पद की शपथ ली। इसके बाद बोलसोनारो के समर्थकों ने चुनाव नतीजे मानने से इंकार कर दिया। 

बोलसोनारो के समर्थक सड़कों पर इकट्ठा हो गए। वे रविवार को सुरक्षा घेरा तोड़कर संसद भवन, राष्ट्रपति भवन और सुप्रीम कोर्ट में घुस गए और जमकर उत्पात मचाया। प्रदर्शनकारियों ने संसद भवन के दरवाजे और खिड़कियां तोड़ दीं. हालांकि, इसके बाद पुलिस ने 400 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया और सरकारी इमारतों को खाली कराया।