जानिए क्या है 2023 को लेकर नास्त्रेदमस की भविष्यवाणीया...

जानिए क्या है 2023 को लेकर नास्त्रेदमस की  भविष्यवाणीया...

ज्ञान विज्ञानं डेस्क 

फ्रांस के जाने-माने एस्ट्रोलॉजर नास्त्रेदमस की 500 साल पहले की गई कई भविष्यवाणी एकदम सटीक साबित हुई हैं. 1555 में प्रकाशित हुई नास्त्रेदमस की किताब Les Prophéties में दुनिया को लेकर कई भविष्यवाणी की गई हैं. उनकी ये किताब आज की जेनरेशन के लोगों में भी काफी लोकप्रिय है. इस किताब में तकरीबन 942 भविष्यवाणी की गई है, जिसमें कई भयानक घटनाओं का जिक्र किया गया है. इन भविष्यवाणियों में साल 2023 का भी उल्लेख मिलता है. नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी के अनुसार, साल 2023 का भविष्य अंधकारमय दिख रहा है.

2023 में बड़ा युद्ध
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फिलहाल यूक्रेन और रूस के बीच जो टकराव की स्थिति बनी हुई है, वह साल 2023 में बड़ा रूप ले सकती है. टकराव की ये स्थिति किसी बड़े युद्ध की ओर इशारा कर रही है. ऐसे में नास्त्रेदमस की ये भविष्यवाणी सच साबित होती दिखाई दे रही है.

आसमान से बरसेगी आग
नास्त्रेदमस ने अपनी भविष्यवाणी में आसमान से आग बरसने की भी बात कही है. साल 2023 के लिहाज से यह भविष्यवाणी बेहद अशुभ है. इस तरह की प्रलय का जिक्र बाइबल में भी मिलता है. इसे दुनिया के अंत का संकेत कहा जा सकता है.

मंगल ग्रह पर लैंडिंग
नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी में मंगल ग्रह पर लैंडिंग की बात भी कही गई है. इन भविष्यवाणियों में उन्होंने इंसानों के मंगल ग्रह पर जाने और वहां जीवन खोजने का संकेत दिया है. हाल ही में SpaceX के फाउंडर और ट्विटर के नए मालिक ने 2029 तक इंसान के मंगल ग्रह पर कदम रखने की बात कही थी.

आर्थिक संकट
कोरोना की महामारी और यूक्रेन-रूस के बीच टकराव से दुनियाभर में आर्थिक उथल-पुथल मची हुई है, जिसका खामियाजा पूरी दुनिया को भुगतना पड़ रहा है. इस आर्थिक संकट से लोगों की कॉस्ट ऑफ लिविंग बढ़ेगी. ये आर्थिक संकट साल 2023 में लोगों को और भी ज्यादा परेशान कर सकता है.

ग्लोबल वॉर्मिंग
ग्लोबल वॉर्मिंग की समस्या कोई नया मुद्दा नहीं है. इस पर नास्त्रेदमस ने भी भविष्यवाणी की है. नास्त्रेदमस के अनुसार, 2023 में वैश्विक ताप में वृद्धि होगी और समुद्र का स्तर बढ़ेगा. साल 2023 में ग्लोबल वॉर्निंग की समस्या पहले से ज्यादा जटिल दिखाई दे सकती है.