ब्लड प्रेशर कंट्रोल ही नहीं उम्र के असर को भी कम करता है चुकंदर – Channelindia News
Connect with us

देश-विदेश

ब्लड प्रेशर कंट्रोल ही नहीं उम्र के असर को भी कम करता है चुकंदर

Published

on

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि चुकंदर का जूस पीने से मुंह के बैक्टीरिया का मिश्रण स्वस्थ रक्त वाहिकाओं और मस्तिष्क के कार्य से जुड़ा होता है। अध्ययन के निष्कर्ष ‘रेडॉक्स बायोलॉजी’ जर्नल में प्रकाशित हुए थे।

चुकंदर और लेट्यूस, पालक और अजवाइन सहित अन्य खाद्य पदार्थ, अकार्बनिक नाइट्रेट से भरपूर होते हैं, और कई मौखिक बैक्टीरिया नाइट्रेट को नाइट्रिक ऑक्साइड में बदलने में भूमिका निभाते हैं, जो रक्त वाहिकाओं और न्यूरोट्रांसमिशन (मस्तिष्क में रासायनिक संदेश) को विनियमित करने में मदद करता है। पुराने लोगों में नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन कम होता है, और यह गरीब संवहनी (रक्त वाहिका) और संज्ञानात्मक (मस्तिष्क) स्वास्थ्य से जुड़ा होता है।

एक्सेटर विश्वविद्यालय द्वारा नए अध्ययन में, 26 स्वस्थ वृद्ध लोगों ने दो दस-दिवसीय पूरक अवधियों में भाग लिया। एक नाइट्रेट युक्त चुकंदर के रस के साथ और दूसरा नाइट्रेट-मुक्त प्लेसबो जूस के साथ, जिसे उन्होंने दिन में दो बार पिया।

परिणामों में अच्छे संवहनी और संज्ञानात्मक स्वास्थ्य के साथ जुड़े बैक्टीरिया के उच्च स्तर और रोग और सूजन से जुड़े बैक्टीरिया के निम्न स्तर दिखाई दिए। चुकंदर का जूस पीने से सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर औसतन पांच अंक (एमएमएचजी) कम हो जाता है। वानातालो ने आगे कहा कि मौखिक माइक्रोबायोम दीर्घावधि उम्र बढ़ने के साथ जुड़े नकारात्मक संवहनी और संज्ञानात्मक परिवर्तनों को धीमा कर सकता है।

नाइट्रेट युक्त आहार का पहला परीक्षण 
एक्सेटर विश्वविद्यालय के प्रमुख लेखक प्रोफेसर एनी वानाथालो ने कहा कि हम वास्तव में इन निष्कर्षों के बारे में उत्साहित हैं, जो स्वस्थ उम्र बढ़ने के लिए महत्वपूर्ण निहितार्थ हैं। पिछले अध्ययनों में युवा और वृद्ध लोगों के मौखिक बैक्टीरिया और स्वस्थ लोगों की तुलना बीमारियों के साथ तुलना में की गई है, लेकिन हमारा इस तरह से नाइट्रेट युक्त आहार का परीक्षण करने वाला पहला है।

Advertisement

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING37 mins ago

झारखंड में शराब की बिक्री बढ़ाने में मदद करेगा छग मॉडल

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ सरकार पड़ोसी राज्य झारखंड में शराब की बिक्री बढ़ाने में मदद करेगी. झारखंड सरकार को छत्तीसगढ़ की नई...

CHANNEL INDIA NEWS46 mins ago

कलशयात्रा के साथ शुरू हुआ दो दिवसीय शाकंभरी जयंती, हजारो की संख्या में शामिल हुए सामाजिक जन

कवर्धा(चैनल इंडिया)| पौष पूर्णिमा के अवसर पर आज सभी गावो में मरार पटेल समाज के द्वारा अपने समाज की आराध्या...

BREAKING2 hours ago

कोरोना ‘वरदान’: देश के धन कुबेरों की संपत्ति हुई दोगुनी, 10 रईसों के पास इतना पैसा कि सभी बच्चों को 25 साल तक मिल जाएगी शिक्षा

कोरोना महामारी देश के 84 फीसदी परिवारों के लिए मुसीबत बनकर आई तो धन कुबेरों के लिए वरदान। महामारी के...

BREAKING2 hours ago

प्रेमिका बोली ‘स्टेशन के पास मिलने आओ, नहीं तो बदनाम कर दूंगी’ फिर शराब के साथ पहुंचा प्रेमी और दिया इस खौफनाक घटना को अंजाम….

रायगढ़(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में एक सनसनीखेज मामले का खुलासा हुआ है जहां एक प्रेमी ने अपनी प्रेमिका की...

BREAKING3 hours ago

Omicron का कम्युनिटी स्प्रेड, इस जिले में 3 नए संक्रमित, इनमें 2 साल का बच्चा भी

बिलासपुर(चैनल इंडिया)| बिलासपुर में ओमिक्रोन के कम्यूनिटी स्प्रेड का खतरा बढ़ गया है। रविवार को मिले तीन ओमिक्रॉन संक्रमित में...

Advertisement
Advertisement