बिहार: राजधानी पटना में इन 16 जगहों पर 5 दिन बाद लगनी शुरू हो जाएगी Corona Vaccine, देखिए लिस्ट – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

बिहार: राजधानी पटना में इन 16 जगहों पर 5 दिन बाद लगनी शुरू हो जाएगी Corona Vaccine, देखिए लिस्ट

Published

on

पटना:बिहार की राजधानी पटना में आज से ठीक 5 दिन बाद 16 जनवरी को 16 जगहों पर कोरोना का टीका दिया जाएगा। इनमें पीएमसीएच, एनएमसीएच, आईजीआईएमएस के अलावा तीन निजी अस्पताल, तीन अनुमंडलीय अस्पताल, पांच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और दो पीएचसी शामिल हैं। निजी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन देने के लिए पारस, रूबन और बिग अस्पताल को चुना गया है।

इन सरकारी अस्पतालों में दी जाएगी कोरोना वैक्सीनअनुमंडलीय अस्पतालों में दानापुर, बाढ़ और मसौढ़ी शामिल हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में पटना सिटी का जीजीएस अस्पताल, फुलवारीशरीफ, धनरुआ, फतुहा और बख्तियारपुर जबकि दो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र यानी पीएचसी में मनेर और बिहटा शामिल हैं। एक स्थानीय अखबार के मुताबिक जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ. एसपी विनायक ने बताया कि सभी जगहों के लिए टीम की तैनाती और उनका प्रशिक्षण कार्य पूरा कर लिया गया है। टीकाकरण में कोई व्यवधान ना हो, इसके लिए इस कार्य में लगे सभी कर्मियों को दो-दो बार प्रशिक्षण दिया गया है।

इसे भी पढ़े   अब राबड़ी ने भी दे दिया नीतीश को न्योता, कहा- आरजेडी संभावनाओं पर कर रही विचार

वैक्सीन से पहले मोबाइल पर आएगी जानकारी
जिन कोरोना योद्धाओं को वैक्सीन दिया जाना है, उनको दो दिन पहले वैक्सीन देने की जगह और समय की जानकारी मिल जाएगी। इससे लोग भीड़ और अनावश्यक देरी से बचेंगे। यही नहीं, टीकाकरण के बाद 28वें दिन वैक्सीन का दूसरी डोज कहां, कब और कितने बजे लगेगी, इसकी जानकारी भी लोगों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज के जरिए दे दी जाएगाी।

इसे भी पढ़े   केंद्र एवं राज्य सरकारों से आवश्यक समन्वय और फंसे श्रमिकों की समस्याओं, ठहरने, भोजन आदि व्यवस्था के राज्य सरकार ने सोनमणि बोरा को बनाया नोडल अधिकारी!!

वैक्सीनेशन में आईटी सेल की भी भूमिकाकोरोना वैक्सीन देने के लिए आयोजित पूर्वाभ्यास यानी ड्राय रन की कमियों को भी दूर करने का प्रयास सिविल सर्जन कार्यालय की टीम ने किया है। ड्राय रन के दौरान लोगों की अनावश्यक भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पाना और वैक्सीनेशन कार्य में ज्यादा समय लगने जैसी कमियां पाई गई थीं। इनको दूर करने के लिए कवायद की गई है। देरी से बचने के लिए आईटी सेल को रविवार को दोबारा प्रशिक्षण दिया गया।

वैक्सीनेशन कार्य में आईटी एक्सपर्ट की बड़ी भूमिका होगी। क्योंकि इसके कई कार्य पूरी तरह से डिजिटल होने हैं। इसमें पहले से रजिस्टर्ड लोगों का पोर्टल पर सूची, उसका पहचान पत्र से मिलान, वेरीफिकेशन के बाद ओके होने के बाद ही वैक्सीन दिया जाएगा। टीका देने के बाद उसका विवरण अपलोड करने के बाद आधे घंटे तक उसके स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग के बाद की रिपोर्ट भी ओके की जाएगी।

इसे भी पढ़े   सरायपाली पुलिस हुई ड्रोन कैमरा से लैस शाम ढलते ही नगर में फ्लैग मार्च किया , एक कार को रोककर उठा बैठक कराई

वैक्सीन देने के लिए पीएमसीएच में पांच टीम बनीपीएमसीएच में कोरोना वैक्सीन देने के लिए पांच टीम बनाई गई है। हर टीम में एक चिकित्सक, दो नर्स, एक पारा मेडिकल कर्मी, एक सुरक्षा गार्ड, एक टेक्नीशियन समेत 6 लोग शामिल होंगे। इनकी तैनाती पीडियाट्रिक वार्ड, मेडिसीन ओपीडी, कॉटेज वार्ड, आई एंड ईएनटी ओपीडी और राजेंद्र सर्जिकल ब्लॉक में की जाएगी। इन सभी जगहों पर कोरोना का टीका दिया जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

R.O. No. 11359/53

CG Trending News

channel india5 mins ago

गरियाबंद जिले के तीन विकासखंडों में कोविड-19 टीकाकरण का शुभारंभ: डॉक्टर्स, हेल्थ वर्कर और फ्रंट लाइन वर्कर को लगा टीका

गरियाबंद। जिले में आज शनिवार को कोविड-19 के टीकाकरण का शुभारंभ किया गया । जिला दण्डाधिकारी निलेश क्षीरसागर , जिला...

channel india27 mins ago

किसान नेता योगेश तिवारी ने कबीर पंथ के द्वारा आयोजित मेला स्थल में पहुंचकर कबीरपंथीयों को दी बधाई एवं शुभकामनाएं

बेमेतरा। किसान नेता योगेश तिवारी ने आज कबीर पंथ के द्वारा आयोजित मेला स्थल में पहुंच कर कबीरपंथीयों को बधाई...

channel india2 hours ago

कई गुणों की मालकिन होती है साँवली रंग वाली लड़कियां, जानिए कैसा होता है इनका व्यवहार

चैनल इंडिया|  हर व्यक्ति की शारीरिक संरचना अलग अलग होती है और हमें उस व्यक्ति के बारे में हमें बहुत कुछ्...

channel india3 hours ago

बड़ी खबर: रंगरसिया थानेदार ने दर्जनों युवतियों को बनाया शिकार, पुलिस महानिदेशक ने किया निलंबित

चिरमिरी ( कोरिया )– इश्कबाज थानेदार ने दर्जनों युवतियों को बनाया शिकार पीडि़ता पत्नी ने डीजीपी और आईजी के सामने...

channel india3 hours ago

VIDEO: कोरोना टीकाकरण: डॉ॰ जे. मिंज से खास बातचीत, देखें धर्मेंद्र शर्मा की रिपोर्ट

जशपुर। सम्पूर्ण भारत में आज से टीकाकरण की शुरुआत हो चुकी हैं। जशपुर जिले में भी टीकाकरण शुरू हो चुका...

खबरे अब तक

Advertisement
Advertisement