बढ़ते वज़न पर लगेगी लगाम…ऐसे बनाएं अनानास और खीरे का वाटर – Channelindia News
Connect with us

देश-विदेश

बढ़ते वज़न पर लगेगी लगाम…ऐसे बनाएं अनानास और खीरे का वाटर

Published

on



गर्मी में हमारी खाने-पीने की आदतों में बेहद बदलाव आता है, हम ठंडे पेय और फ्रूट्स का ज्यादा सेवन करते हैं। इस मौसम में पसीना ज्यादा आता है इसलिए बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए ऐसे फूड्स की दरकार होती है जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो। अनानास और खीरा दो ऐसे फ्रूट्स है जिसे गर्मी में लोग ज्यादा खाना पसंद करते हैं। ये बॉडी में पानी की कमी को पूरा करते हैं साथ ही पाचन दुरुस्त करके वज़न भी कंट्रोल करते हैं। अनानास का पानी कई परेशानियों को दूर करता है। इसमें ब्रोमेलिन होता है जिसकी वजह से ये बहुत ही मजबूत एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी बनता है। इसमें मौजूद एंजाइम बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालते है और इंफ्लामेशन को भी कम करते हैं। ये थायराइड ग्लैंड के फंक्शनिंग में मदद करता है। अनानास दांतों के लिए बेहद उपयोगी है, रोजाना इसका जूस पीने दांत तंदुरुस्त रहते हैं। आइए जानते हैं इतने उपयोगी अनानास और खीरा वाटर कैसे तैयार करें और उनके कौन-कौन से फायदे हैं।

ऐसे बनाएं अनानास और खीरे का वाटर आधा अनानास कटा हुआ एक तिहाई फ्रेश मिंट की पत्तियां आधा खीरा आधी कप बर्फ ऐसे करें तैयार अनानास के टुकड़ों को, खीरे को और मिंट को गिलास में डालें। अब इसमें बर्फ डालें। यदि आपको ये केवल ठंडा अच्छा लगता है तो इसे पीने से पहले कुछ समय के लिए फ्रिज में रख दें। अगर आप नॉर्मल पीना चाहते हैं तो इसे पीने से पहले एक घंटे के लिए किचन में रख दें।

इस जूस को पीने के फायदे वजन घटाने के लिए: अनानास वज़न को कंट्रोल करने के लिए बेस्ट है। इसमें कैलोरी काफी ज्यादा होती है। इसका पानी आपके पेट को अधिक समय के लिए भरा रखता है और भूख नहीं लगने देता है। साथ ही इसे पीने से आपको मीठा खाने की क्रेविंग नहीं होती है। आप कम खाते हैं तो आपका वज़न कंट्रोल रहता है।

फ्लश टॉक्सिन: ब्रोमेलिन की मदद से टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकलते हैं और यहां तक कि आप जिन केमिकल को हवा के जरिए लेते हैं वो भी बाहर निकल जाते हैं। ओरल हेल्थ को इंप्रूव करता है: डेंटल परेशानियों के लिए भी अनानास बहुत ही फायदेमंद होता है। पाचन: ये आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है क्योंकि इसमें काफी अधिक मात्रा में न्यूट्रिएंट्स और प्रोटीन होते है।

इसे भी पढ़े   Guinness World Records: 17 साल की इस अमेरिकी लड़की के दुनिया में सबसे लंबे पैर, देखें Photo

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

channel india9 hours ago

पुलिस चौकी के सामने खड़ी एंबुलेंस अचानक लगी हिलने, पास जा कर देखा तो उड़ गए लोगों के होश…

एक तरफ कोरोना से हाहाकार मचा है। शहरों से लेकर गांवों तक देश का शायद ही कोई ऐसा कोना हो...

CHANNEL INDIA NEWS9 hours ago

प्रदेश के इस जिले में करना है प्रवेश तो देना होगा स्टेमिना टेस्ट, जानिए क्या करना पड़ेगा?

मध्य प्रदेश के निवाड़ी जिला सीमा पर प्रवेश पर सख्ती दिखाने के लिए पुलिस अधीक्षक निवाड़ी आलोक कुमार सिंह ने...

channel india10 hours ago

10 साल की बच्ची को ब्लैक फंगस ने जकड़ा, इलाज जारी…

रायपुर(चैनल इंडिया)। कोरोना संक्रमण के बाद अब ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ गया है. छत्तीसगढ़ में इसके चौकाने वाले मामले...

BREAKING11 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: कोविड -19 के बढ़ते संक्रमण के रोकथाम और नियंत्रण के लिए संपूर्ण कबीरधाम जिले में आगामी 31 मई सुबह 6 बजे तक कन्टेन्टमेंट क्षेत्र की समय सीमा बढ़ाई

कवर्धा(चैनल इंडिया)|  कलेक्टर एवं जिला  दंडाधिकारी रमेश कुमार शर्मा ने आज इस आदेश के आदेश एवं विस्तृत दिशा- निर्देश जारी...

BREAKING11 hours ago

बुजुर्ग ने किया कुत्ते का रेप, पुलिस ने दर्ज किया केस…

महाराष्ट्र के नालासोपारा जिले से चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां एक शख्स ने इंसानियत को शर्मशार कर कुत्ते...

Advertisement
Advertisement