खबरे अब तक

देश-विदेश

फोन को अपडेट करने से पहले हो जाये सावधान…पढ़े क्या है मामला



अगर आप भी एक एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर हैं तो अगली बार अपने फोन को अपडेट करने से पहले जरा सावधान रहें। सिस्टम अपडेट करने के चक्कर में आपका फोन वायरस का शिकार हो सकता है। सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स ने एक नए और खतरनाक मैलवेयर (Malware) की पहचान ही है, जो एंड्रॉइड यूजर्स को अपना शिकार बना रहा है। चोरी हो जाएगा पूरा डेटा रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा चिंताजनक बात तो यह है कि यह मैलवेयर एक सिस्टम अपडेट (System Update) ऐप्लिकेशन के रूप में छिपा हुआ है, जिस वजह से इसे पकड़ पाना काफी मुश्किल है। एक बार फोन में इंस्टॉल होने के बाद यह एंड्रॉइड फोन पर पूरा कंट्रोल कर लेता है और ना सिर्फ यूजर का डेटा, बल्कि मैसेज और तस्वीरें तक चुरा लेता है।

इसे भी पढ़े   Big breaking : 6 अगस्त तक बढ़ाया गया लॉकडाउन…..कलेक्टरों को राज्य सरकार ने दिया निर्देश…

शोधकर्ताओं का कहना है कि एक बार फोन में यह मैलवेयर आने के बाद हैकर्स ऑडियो और फोन कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं, फोटो ले सकते हैं, व्हाट्सएप मैसेज पढ़ सकते हैं, मैसेज चुरा सकते हैं, डिफ़ॉल्ट ब्राउजर के बुकमार्क और सर्च देख सकते हैं, फाइल्स सर्च कर सकते हैं, क्लिपरबोर्ड का डेटा देख सकते हैं। इसके अलावा हैकर्स नोटिफिकेशन और फोन में इंस्टॉल्ड ऐप्लिकेशन देखने, तस्वीर और वीडियो चुराने, जीपीएल लोकेशन ट्रैक करने, और फोन में मौजूद कॉन्टैक्ट की जानकारी चुराने जैसे काम भी कर सकते हैं।

बचने का क्या है तरीका हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि सिस्टम अपडेट नाम का यह फर्जी ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। यानी अगर आप फोन अपडेट करने के लिए प्ले स्टोर के किसी ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आपके फोन में दी गई सिस्टम अपडेट सेटिंग्स में जाकर ही स्मार्टफोन अपडेट करें। बेहतर होगा इसके लिए अलग से कोई ऐप न डालें।

इसे भी पढ़े   पायलट प्रोजेक्ट के रूप में जिले में पहले डॉक्टरों पर लागू होगा होम आइसोलेशन, होम आइसोलेशन के लिए घर मे अलग शौचालय और कमरा जरूरी