प्रधानमंत्री मोदी ने छात्रों को दिए ये 10 मंत्र, जीवन भर आएंगे काम – Channelindia News
Connect with us

देश-विदेश

प्रधानमंत्री मोदी ने छात्रों को दिए ये 10 मंत्र, जीवन भर आएंगे काम

Published

on


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के तहत छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ संवाद किया। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के चलते इस बार आपसे (छात्रों से) वर्चुअल मोड से बातचीत करनी पड़ रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने बच्चों को कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए। प्रधानमंत्री के ये सक्सेस मंत्र जीवन भर काम आएंगे। आइए जानते हैं प्रधानमंत्री मोदी के 10 सक्सेस मंत्र…

  • पेरेंट्स को बच्चों के साथ अधिक समय बिताना चाहिए। उन्हें घर में तनावमुक्त माहौल देना चाहिए। परीक्षा जीवन में महज एक पड़ाव है। यह सब कुछ नहीं है। इसे लेकर डरने की कोई जरूरत नहीं है। परीक्षा के नतीजों से बच्चों की प्रतिभा का आकलन नहीं करना चाहिए।
  • सफल व्यक्ति हर विषय में पारंगत नहीं होता। वह किसी एक विषय में एक्सपर्ट बनता है। किसी विषय का मुश्किल लगना आपकी असफलता नहीं है। आप उसे विषय से भागें नहीं। उसे समय दें। शिक्षक विद्यार्थियों को टोकें रोकें नहीं। प्रोत्साहित करें।
  • उन कामों की लिस्ट बनाएं जो कभी आपको मुश्किल लगा करती थीं, लेकिन अब आप उन्हें बेहद आसानी से कर लेते हैं। जब आप उस लिस्ट को पढ़ेंगे तो आपको वो चीजें मुश्किल लगेंगी ही नहीं।
  • खाली समय, इसको खाली मत समझिए, ये खजाना है। खाली समय एक सौभाग्य है, आपकी दिनचर्या में खाली समय के पल होने ही चाहिए, वरना जिंदगी रोबोट जैसी हो जाती है।
  • कठिन चीजोंं को पहले करने का प्रयास करें। प्रधानमंत्री ने कहा कि जब मैं प्रधानमंत्री बना तो मुझे भी शुरू में कई मुश्किल चीजों का सामना करना पड़ता था। मैं अपनी सुबह कठिन चीजों से करना पसंद करता हूं। मुश्किल से मुश्किल चीजें अफसर मेरे सामने लेकर आते हैं, मैं उन्हें फौरन समझ लेता हूं, निर्णय करने की दिशा में आगे बढ़ता हूं।
  • बच्चों पर अपने मूल्य थोपने का प्रयास न करें। बल्कि मूल्यों को खुद जीकर बच्चों को प्रेरित करने का प्रयास करें। जब आप इन मूल्यों को पुराण, हमारे इतिहास, पुरखों की बातों से जोड़ें। तब बच्चे इनसे प्रेरित होंगे, उनके आचार व्यवहार में मूल्यों को उतारना आसान हो जाएगा।
  • करियर में शॉर्टकट मारना कई बार अंधकार की शुरुआत होता है। जीवन में शॉर्टकट लेने से बचना चाहिए।
  • जीवन में सपने देखना बहुत जरूरी है लेकिन सपना सिर्फ लें नहीं, बल्कि उसे सच करने का संकल्प लें। आपको सोचना चाहिए कि आप अपने किस सपने को अपना संकल्प बनाना चाहेंगे। सपना सिर्फ लें नहीं, बल्कि उसे सच करने का संकल्प लें। बड़े सपने रखने हैं और देश के लिए सोचना है।
  • चीजों को याद करने की बजाय जीने की कोशिश करें। विद्यार्थी कभी यह नहीं सोचें कि वह चीजों को भूल जाते हैं। चीजों को सहजता और सरलता के साथ लें। क्षण में इनवोल्व हों।
  • Vocal for Local को जीवन मंत्र बनाएं। हमें अपने भारत को आत्मनिर्भर बनाना है। ये एक ऐसा एग्जाम है जिसमें हमें शत- प्रतिशत मार्क्स लेकर पास होना ही है।

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING19 mins ago

बड़ी खबर : टीएस सिंहदेव ने छोड़ा सदन बोले- जब तक मेरी भूमिका तय नहीं होगी तब तक नहीं लौटूँगा…

रायपुर(चैनल इंडिया)|  विधानसभा के दूसरे दिन आज टीएस सिंहदेव औैर बृहस्पति सिंह का मुद्दा फिर छाया रहा। प्रश्नकाल के बाद...

 अंबिकापुर29 mins ago

2 अगस्त से शालाओं का संचालन पुनः होगा प्रारंभ, 50 प्रतिशत छात्र ही होंगे उपस्थित

अंबिकापुर से धर्मेंद्र शर्मा की खबर अम्बिकापुर(चैनल इंडिया)| संयुक्त संचालक लोक शिक्षण के कुमार ने बताया है कि छत्तीसगढ़ शासन...

 बलरामपुर35 mins ago

सावन माह के पावन बेला में जन सेवक धीरेंद्र द्विवेदी का जन्मदिन हर्षोल्लास के साथ नगर में मनाया गया 

बलरामपुर(चैनल इंडिया)| जिले के वाड्रफनगर में भाजपा एनजीओ प्रकोष्ठ बलरामपुर के जिला संयोजक एवं नप वाड्रफनगर के सांसद प्रतिनिधि  धीरेंद्र...

 अंबिकापुर41 mins ago

जिले में अब तक 362 मिलीमीटर औसत वर्षा

अम्बिकापुर(चैनल इंडिया)| जिले में 26 जुलाई तक 362 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई है। भू-अभिलेख कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार...

channel india50 mins ago

श्मशान घाट में नाच-गाकर हुड़दंग मचा रहे थे 3 ‘भूत’, इलाके में मचा हड़कंप, जानिए क्या है पूरा मामला…

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में चैलचौक-जंजैहली सड़क पर कोट गांव के साथ सुनसान नाले में स्थित शमशान घाट के...

Advertisement
Advertisement