खबरे अब तक

देश-विदेश

पीरियड्स के दौरान इन पांच चीजों का ना करें ज्यादा सेवन, बढ़ता है दर्द



पीरियड्स के दौरान दर्द होना आम बात है लेकिन कई महिलाओं को पीरियड्स आने से ठीक पहले और पीरियड्स के दौरान बहुत दर्द होता है जिसकी वजह से उन्हें चिड़चिड़ापन, गुस्सा आना और मूड स्विंग्स जैसी समस्याएं होती हैं। वहीं, ये दर्द तब और भी खतरनाक होता है जब ब्लीडिंग नहीं होती लेकिन दर्द बहुत ज्यादा रहता है। ऐसा होने पर पीरियड्स के 4-5 दिन बहुत ही भारी लगते हैं। पीरियड्स के दौरान दर्द होने के कई कारणों में से एक है खान-पान। पीरियड्स आने से पहले कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनका ज्यादा सेवन करने से दर्द बढ़ जाता है। आइए, जानते हैं कौन-सी हैं वे चीजें-

इसे भी पढ़े   इस कलाकार ने कुछ सेकेण्ड में ही खा डाला 88 लाख रूपए का केला, फिर कहा- तेज से भूख लगी थी... तो खा लिया

चाय या कॉफी का सेवन पीरियड्स के दौरान कैफीन लेना खतरनाक हो सकता है। वहीं, अगर आपने पीरियड्स आने से कुछ दिन पहले या महीने में कॉफी या चाय का सेवन बहुत ज्यादा किया है, तो आपकी परेशानी बढ़ सकती है। बहुत अधिक चाय, कॉफी या पीने से मरोड़ की तकलीफ बढ़ सकती है। दिन में एक या दो बार ऑर्गेनिक चाय पीना फायदेमंद हो सकता है लेकिन बहुत अधिक आपकी परेशानी बढ़ा देगी।

अल्कोहल अल्कोहल पीना सेहत के लिए हानिकारक है लेकिन तकलीफ तब और भी बढ़ जाती है, जब आप पीरियड्स आने से पहले या इसके दौरान अल्कोहल का सेवन बहुत ज्यादा करते हैं।

इसे भी पढ़े   गणतंत्र दिवस पर नहीं दिखेगा जांबाजों का बाइक स्टंट