पाकिस्तान: हिंदू महिला टीचर को जबरन कबूल करवाया इस्लाम, कट्टरपंथियों ने नाम रखा आयशा – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

पाकिस्तान: हिंदू महिला टीचर को जबरन कबूल करवाया इस्लाम, कट्टरपंथियों ने नाम रखा आयशा

Published

on

इस्लामाबाद
पाकिस्तान में रहने वाले हिंदू, सिख और ईसाई अल्पसंख्यकों पर धार्मिक अत्याचार की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। नया मामला पाकिस्तान के हिंसाग्रस्त सूबे बलूचिस्तान से आया है। जहां, कट्टरपंथियों ने एक हिंदू महिला टीचर एकता का अपहरण कर उसे जबरदस्ती इस्लाम कबूल करवाया है। इन कट्टरपंथियों ने महिला का नाम आयशा रखा है।

दुनिया में इस्लाम के पैरोकार इमरान ने साधी चुप्पी
हिंदुओं, सिखों और ईसाइयों के लिए काम करने वाली संस्था वायस ऑफ मॉइनारिटी ने इस घटना पर चिंता जताई है। दुनिया भर में इस्लाम के पैरोकार बनने की कोशिश में जुटे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री भी जबरदस्ती धर्मपरिवर्तन के मुद्दे पर चुप्पी साध जाते हैं। वहीं, पाकिस्तानी पुलिस और स्थानीय प्रशासन भी इस मामले की लीपापोती करने में जुटा हुआ है।

लॉकडाउन में बढ़े धर्मांतकरण के मामले
पाकिस्तान में कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान हिंदू और ईसाई लड़कियों का जमकर धर्मांतरण हुआ है। पाकिस्तानी मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने चिंता जताते हुए कहा है कि इस कारण अल्पसंख्यकों के मन में असुरक्षा की भावना भी तेजी से बढ़ी है। इमरान खान की सरकार में पुलिस के ढुलमुल रवैये और सख्त कानून न होने के कारण कट्टरपंथियों के हौसले और बुलंद हुए हैं।

इसे भी पढ़े   मंदिर में दर्शन, गाय को चारा, एक मुट्ठी चावल... नड्डा की ये तस्वीरें ममता को दे रही होंगी टेंशन

अमेरिका ने भी जताई है चिंता
अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने इस महीने पाकिस्तान को धार्मिक आजादी के उल्लंघन को लेकर खास चिंता वाला देश घोषित किया। हालांकि, अमेरिका के इस फैसले को पाकिस्तान ने खारिज किया है। पाकिस्तान में एक स्वतंत्र मानवाधिकार आयोग के अनुसार इन लड़कियों को आम तौर पर अगवा किया जाता है और फिर इनका निकाह करवाया जाता है। ऐसी लड़कियों में अधिकतर सिंध प्रांत से गरीब हिंदू लड़कियां होती हैं।

14 साल की ईसाई लड़की का अपहरण कर किया निकाह
अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में ही धर्म परिवर्तन के लिए बदनाम सिंध सूबे की राजधानी कराची में 13 साल की एक ईसाई लड़की आरजू राजा का 44 साल के एक अधेड़ ने अपहरण कर लिया था। जिसके बाद उसने जबरदस्ती लड़की का धर्म परिवर्तन करवाया और उससे निकाह रचाई। जिस शख्स से आरजू का निकाह हुआ है, उसके बच्चों की उम्र भी उससे दोगुनी है। आरजू का पति बाल विवाह और बलात्कार के आरोप में फिलहाल जेल में है, लेकिन वह डर से छिपी हुई है।

इसे भी पढ़े   SBI ने फिर दिया अपने ग्राहकों को झटका, किया इन नियमों में बदलाव!

पाकिस्तान के इस सूबे में होता है सबसे ज्यादा धर्म परिवर्तन
अल्पसंख्यकों पर अत्याचार के लिए बदनाम सिंध में यह पहली घटना नहीं है। जून के अंतिम हफ्ते में आई रिपोर्ट के अनुसार, सिंध प्रांत में बड़े स्तर पर हिंदुओं का धर्म परिवर्तन कराकर उन्हें मुस्लिम बनाए जाने का मामला सामने आया था। सिंध के बादिन में 102 हिंदुओं को जबरन इस्लाम कबूल कराया गया।

हर साल 1000 से ज्यादा लड़कियों का धर्म परिवर्तन
मानवाधिकार संस्था मूवमेंट फॉर सॉलिडैरिटी एंड पीस (MSP) के अनुसार, पाकिस्तान में हर साल 1000 से ज्यादा ईसाई और हिंदू महिलाओं या लड़कियों का अपहरण किया जाता है। जिसके बाद उनका धर्म परिवर्तन करवा कर इस्लामिक रीति रिवाज से निकाह करवा दिया जाता है। पीड़ितों में ज्यादातर की उम्र 12 साल से 25 साल के बीच में होती है।

इसे भी पढ़े   बलि का बकरा बनाए गए कश्मीर के राजनीतिक दल, 370 की बहाली के लिए लड़ाई लड़ने को तैयार: महबूबा मुफ्ती

पीड़ितों की पहुंच न होने के कारण नहीं होती है सुनवाई
मानवाधिकार संस्था ने यह भी कहा कि आंकड़े इससे ज्यादा भी हो सकते हैं क्योंकि ज्यादातर मामलों को पुलिस दर्ज नहीं करती है। अगवा होने वाली लड़कियों में से अधिकतर गरीब तबसे से जुड़ी होती हैं। जिनकी कोई खोज-खबर लेने वाला नहीं होता है। इस कारण प्रशासनिक स्तर पर भी लापरवाही दिखाई जाती है।

पहले भी सामने आए हैं कई मामले
बता दें कि इससे पहले पंजाब के डेरा गाजी खान से 14 साल की एक ईसाई लड़की हुमा यूसूफ का अपहरण हो चुका है। जिसका धर्म परिवर्तन करवा कर एक मुस्लिम लड़के से निकाह करवा दिया गया था। इसके अलावा सना जॉन, महविश, फरजाना और सेहरिश नाम की लड़कियों के साथ भी ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

R.O. No. 11359/53

CG Trending News

Sonia Gandhi targets arnab goswami says Those who distributed certificates of nationalism were completely exposed Sonia Gandhi targets arnab goswami says Those who distributed certificates of nationalism were completely exposed
BREAKING30 mins ago

Whatsapp Chat लीक मामला: अर्नब गोस्वामी के बहाने सोनिया गांधी ने मोदी सरकार पर बोला हमला

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी की कथित व्हाट्सऐप चैट का हवाला...

channel india1 hour ago

छत्तीसगढ़ से दिल्ली रवाना होंगे सैकड़ों किसान, गणतंत्र परेड में 26 को शामिल होंगे किसान

रायपुर|अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति और संयुक्त किसान मोर्चा के देशव्यापी आह्वान पर कल छत्तीसगढ़ किसान सभा और आदिवासी...

channel india2 hours ago

मंत्री पर बलात्कार का आरोप लगाने वाली महिला ने वापस ली अपनी शिकायत, जानिए आखिर क्यों

महाराष्ट्र|महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री धनंजय मुंडे पर बलात्कार का आरोप लगाने वाली मुंबई की महिला ने पुलिस में दर्ज अपनी...

अवैध महुआ शराब की बिक्री करते हुए 2 व्यक्ति गिरफ्तार, आरोपी पहुंचे जेल अवैध महुआ शराब की बिक्री करते हुए 2 व्यक्ति गिरफ्तार, आरोपी पहुंचे जेल
channel india2 hours ago

अवैध महुआ शराब की बिक्री करते हुए 2 व्यक्ति गिरफ्तार, आरोपी पहुंचे जेल

गिधौरी टुंड्रा। वरिष्ठ अधिकारियों के दिशा निर्देश पर थाना क्षेत्रों में जुआ सट्टा और अवैध शराब पर अंकुश लगाने हेतु...

कलेक्टर ने बढ़ाया महिला समूहों का आत्मविश्वास कलेक्टर ने बढ़ाया महिला समूहों का आत्मविश्वास
channel india3 hours ago

कलेक्टर ने बढ़ाया महिला समूहों का आत्मविश्वास, स्व-सहायता समूह के उत्पादों को मिलेगा छत्तीसगढ़ में बाजार

गरियाबंद। बिहान योजना अंतर्गत उगता सूरज महिला ग्राम संगठन कोपरा के महिलाओं ने गुरूवार को कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर से मुलाकात...

खबरे अब तक

Advertisement
Advertisement