नेपाल में मनाया गया लोकतंत्र का उत्सव

नेपाल में मनाया गया लोकतंत्र का उत्सव

काठमांडू। नेपाल में रविवार को लोकतंत्र का उत्सव मनाया जा रहा है. नई प्रतिनिधि सभा के लिए 275 सदस्यों के साथ-साथ सात प्रांतीय विधानसभाओं के 550 सदस्यों को चुनने रविवार को सुबह सात बजे से लेकर शाम पांच बजे तक लोगों ने मतदान किया.

बता दें कि नेपाल ने एक मिश्रित चुनावी प्रणाली को अपनाया है, जिसमें निचले सदन और प्रांतीय विधानसभाओं के 60 प्रतिशत प्रतिनिधि फास्ट-पास्ट-द-पोस्ट वोटिंग सिस्टम के माध्यम से चुने जाते हैं, जबकि बाकी 40 प्रतिशत आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के माध्यम से भरे जाते हैं.

निचले सदन की 165 सीटों के लिए फर्स्ट-पास्ट-द-पोस्ट के तहत 2,412 उम्मीदवार और आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के तहत 110 सीटों के लिए 2,199 उम्मीदवार मैदान में हैं. इसी तरह, 3,224 उम्मीदवार फर्स्ट-पास्ट-द-पोस्ट के तहत सात प्रांतीय विधानसभाओं की 330 सीटों के लिए और आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के तहत 220 सीटों के लिए 3,708 उम्मीदवार हैं.

सत्तारूढ़ गठबंधन से नेपाली कांग्रेस और नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी केंद्र) ने चुनाव के लिए पांच-पार्टी चुनावी गठबंधन बनाया है, जबकि नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (यूनिफाइड मार्क्‍सिस्ट लेनिनिस्ट) ने भी कुछ सीटों के लिए दूसरों के साथ हाथ मिलाया है.