जानिए नारियल पानी के 6 अदभुत गुण...

जानिए नारियल पानी के 6 अदभुत गुण...

लाइफस्टाइल डेस्क

नारियल पानी शरीर को तरावट ही नहीं पहुँचाता, बल्कि आवश्यक पोषक तत्वों से युक्त होने के कारण सेहत के लिए भी यह किसी औषधि से कम नहीं है. आहार विशेषज्ञों के अनुसार नारियल पानी में पोटेशियम, मैंगनीज, विटामिन सी, और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं.

नारियल पानी के नियमित सेवन से पाचन क्रिया, डिहाइड्रेशन, पेशाब एवं वीर्य उत्पादन आदि के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. सर्दी में अगर आप कम पानी पीते हैं तो पानी की कमी को पूरी करने के लिए बेहतर होगा आप रोजाना नारियल पानी पीएं, इससे शरीर को सारे आवश्यक तत्व प्राप्त होते हैं. कुछ लोग समझते हैं कि सर्दी के दिनों में नारियल पानी सेहत को नुकसान पहुंचाता है, लेकिन यह तभी हो सकता है, जब आप फ्रिज में रखे नारियल पानी का विपरीत परिस्थितियों सेवन करते हैं. यहां नारियल पानी से होने वाले 6 लाभ के बारे में बात करेंगे।

रक्त का दबाव (ब्लड प्रेशर)

शोधों के अनुसार नारियल पानी रक्त संचार को सुचारु करता है, और उच्च रक्तचाप को कम करता है. इसके नियमित सेवन से यह हार्ट अटैक एवं हृदय संबंधी जोखिम को कम करता है. आहार विशेषज्ञों के अनुसार नारियल का ताजा पानी रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है. ब्लड शुगर के मरीजों के लिए यह किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है।

मोटापा कम करता है

अगर आप मोटापा कम करने के लिए तमाम उपाय कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप अपनी डाइट में नारियल पानी को अवश्य शामिल करें. कम वसा वाला यह नेचुरल पेय ताजगी महसूस कराता है तथा भोजन की तीव्रता पर भी नियंत्रण करता है. नारियल पानी सेहत के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होता है.

किडनी की क्षमता सुधारता है

फ्रेश नारियल पानी में खनिज, पोटैशियम और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होते हैं. नारियल पानी एक मूत्रवर्धक के रूप में भी कार्य करता है, पेशाब के प्रवाह के साथ-साथ इसके उत्पादन को भी बढ़ाता है. इन खूबियों के कारण नारियल का पानी किडनी के मरीजों के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है।

त्वचा को स्निग्ध बनाता है

अगर आपको आये दिन चेहरे पर कील-मुंहासे आते हैं और आप इससे छुटकारा चाहते हैं तो आप रात को सोने से पूर्व नारियल पानी को चेहर पर लगाकर छोड़ दें. सुबह सामान्य जल से चेहरा धो लें. नारियल पानी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है, इसे हाथों एवं नाखून पर लगाने से इसे नेचुरल चमक मिलती है.

इम्यूनिटी को बढ़ाता है

नारियल पानी में राइबोफ्लेविन, नियासिन, थायमिन और पाइरिडोक्सिन के साथ-साथ फोलेट्स जैसे पौष्टिक तत्व उपस्थित होते हैं, जो आपके शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाते हैं, और फ्लू जैसे वायरल संक्रमण से लड़ने में आपकी मदद करता है. इसलिए शारीरिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लिए नारियल पानी बहुत लाभकारी साबित हो सकता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए

गर्भवती महिलाओं को महिला रोग विशेषज्ञ द्वारा अकसर नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसके नियमित सेवन से कब्जियत एवं पाचन समस्याएं दूर होती हैं. यह शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाता है और बच्चे की इम्यूनिटी क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.