खबरे अब तक

देश-विदेश

दुर्लभ प्रजाति के दो मुंहे सांप का सौदा…..जानिए इस अदभूत साप के बारे मे



रायपुर  पुलिस ने 4 युवकों को शुक्रवार को गिरफ्तार किया। ये रेड सैंड बोआ नाम का दुर्लभ सांप बेचने की कोशिश में ग्राहक की तलाश में घूम रहे थे। इस सांप को लोग दो मुंहे सांप के नाम से भी जानते हैं। भारत सरकार ने इस सांप को बेहद दुर्लभ प्रजाति में शामिल कर रखा है। रायपुर के सायबर सेल को सांप की तस्करी का इनपुट मिला था। 4 आरोपियों को पकड़कर अब वन विभाग के हवाले कर दिया गया है। अब आगे की कार्रवाई वन विभाग करेगा।
10 लाख में खरीदकर लाए थे तस्कर सायबर सेल के प्रभरी रमाकांत साहू ने बताया कि हमारी टीम ने सिविल लाईन थाना इलाके के त शिव चौक पुराना राजेन्द्र नगर स्थित एक मकान में छापा मारा। यहां से हमने 4 युवकों को पकड़ा जो कि केरल के रहने वाले थे। मकान के कमरों की तलाशी लेने पर एक ड्रम में दुर्लभ प्रजाति का सांप रेड सैंड बोआ रखा था। लड़कों ने अपना नाम किरन आरपी, राज किरन, रिनु बी बताया। सांप के बारे पूछने पर पता चला कि आंध्र प्रदेश के चित्तूर से 10 लाख रूपये में इन्होंने ये सांप खरीदा था। रायपुर में 30 लाख रुपए में ये सांप बेचना चाहते थे। आरोपी रायपुर में ही रहते हैं यहां वॉल पेंटिंग का काम करते हैं। ये कुछ लोगों से सांप बेचने को लेकर संपर्क कर रहे थे। इसकी जानकारी पुलिस के पास पहुंची और फिर इन्हें पकड़ा गया। पुलिस ने इनके मोबाइल फोन और अर्टिगा कार को भी जप्त कर लिया है।

इसे भी पढ़े   नाबालिग गर्लफ्रेंड से मिलने पहुंचे बॉयफ्रेंड को परिजनो ने पकड़ा, पहले की जमकर पिटाई... फिर कराई शादी

अंतराष्ट्रीय बाजारों में डिमांड अंतराष्ट्रीय बाजारों में इस सांप की कीमत 2 से 3 करोड़ रुपए है। सांपों के संरक्षण का काम करने वाली संस्था नोवा नेचर के मोइज ने बताया कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की वजह से इस बात की चर्चा है कि तंत्र क्रिया करने में इस सांप का इस्तेमाल होता है। चीन में इस सांप से कैंसर की दवा बनाने का काम होने की बातें भी सामने आती हैं। यही वजह है कि इंटरनेशनल मार्केट में इस सांप की डिमांड है।