खबरे अब तक

BREAKINGchannel indiaCHANNEL INDIA NEWSSpecial News

दिल्ली भी पहुंच गया बर्ड फ्लू, मरे हुए 8 कौवों-बत्तखों के सैंपल पॉजिटिव मिले



नई दिल्ली
रविवार को लाल किले में 14 कौवे और संजय झील में 4 बत्तखें मरी मिली हैं। मयूर विहार फेज-3 के सेंट्रल पार्क में भी 8 से 10 कौवे मरे मिले हैं। हालांकि हेल्पलाइन नंबर पर एक से दो पक्षियों के मरने की कई सूचनाएं आईं। इस बीच राजधानी दिल्ली में भी बर्ड फ्लू की एंट्री हो गई है।

8 सैंपल की टेस्टिंग में हुई पुष्टि
दिल्ली की एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट के मुताबिक, मरे हुए कौवों और बतखों के 8 सैंपल का टेस्ट करने बाद इस बात की पुष्टि हो गई है कि दिल्ली में भी बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। सारे सैंपल्स पॉजिटिव पाए गए हैं।

राजधानी में दहशत का माहौल
पिछले दो दिनों के दौरान विभिन्न जगहों पर पक्षियों के मरने की सूचनाओं से राजधानी में दहशत का माहौल बन गया है। एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट के अनुसार सोमवार को पहली रिपोर्ट आनी थी। अब बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की जा सकती है, लेकिन अभी घबराने की जरूरत नहीं है।

इसे भी पढ़े   अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगाने पुलिस ने चलाया अभियान, थाना शंकरगढ़ टीम ने की आर्म्स एक्ट के तहत बड़ी कार्रवाई

पक्षियों के मौतों की वजह साफ नहीं
इस बीच डीडीए ने द्वारका में दो बंद पार्कों को खोल दिया है। डीडीए के एक अधिकारी ने बताया था कि हमें निर्देश मिले हैं, क्योंकि अभी तक मौतों की वजह साफ नहीं है। इसलिए बेवजह पब्लिक को परेशान नहीं किया जा सकता। इसलिए द्वारका सेक्टर-9 और सेक्टर-5 के पार्क रविवार को खोल दिए गए। जबकि यह शनिवार को बंद थे। सेक्टर-9 में दो और सेक्टर-5 में भी कुछ कौवे मरे पाए गए थे।

लालकिले में 14 कौवे मरे मिले
एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट के डायरेक्टर डॉ. राकेश सिंह के अनुसार रविवार को लाल किले में 14 कौवे मरे मिले। इनकी सैंपलिंग करवा ली गई है। वहीं, संजय लेक में लगातार तीसरे तीन भी बत्तखों की मौत का सिलसिला जारी रहा। चार बत्तखें यहां रविवार को भी मरी पाईं गईं। इनकी भी सैंपलिंग हो गई है। इसके अलावा कहीं से बड़ी संख्या में पक्षियों के मरने की सूचना नहीं मिली है। एक या दो पक्षी के मरे होने की बहुत भी कॉल आई है।

इसे भी पढ़े   Ind vs Aus 3rd Test: शानदार गेंदबाजी, उतनी ही जबरदस्त फील्डिंग...जडेजा ने यूं किया कंगारुओं का 'शिकार'

बर्ड फ्लू को लेकर एनडीएमसी भी अलर्ट पर, पार्कों में चेकिंग
लुटियंस जोन समेत पूरी नई दिल्ली का रखरखाव करने वाली एनडीएमसी भी बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट पर है। वैसे तो अधिकारियों का दावा है कि एनडीएमसी एरिया में अभी तक कहीं पर भी कोई मृत या बीमारी पक्षी नहीं मिला है, लेकिन जिस तरह से दिल्ली के अन्य इलाकों में मृत कौवों और बत्तखों के मिलने की खबरें आ रहीं हैं, उसे देखते हुए एनडीएमसी एरिया में भी विशेष एहतियात बरती जा रही है। इसके लिए हेल्थ डिपार्टमेंट और हार्टिकल्चर विभाग की टीमें सभी पार्कों में जाकर चेकिंग कर रही हैं।

इसे भी पढ़े   शर्मनाक: दुष्कर्म की नियत से जबरदस्ती घर में घुसे मनचलों ने नाबालिग को शराब से नहलाया, शिकायत करने थाने पहुंचे तो हुई बदतमीजी... Channelindia.news

बर्ड फ्लू को लेकर 11 टीमें, सर्विलांस में जुटे हैं 48 डॉक्टर
दिल्ली में बर्ड फ्लू को लेकर दिल्ली सरकार का पशुपालन विभाग अलर्ट मोड में है और लगातार सर्विलांस में जुटा है। रविवार को विभाग को दिल्ली में पक्षियों के मरने की 60 से 70 कंप्लेंट पहुंची। विभाग के डायरेक्टर डॉक्टर राकेश कुमार ने बताया कि विभाग अलर्ट मोड में काम कर रहा है। इसके लिए कुल 11 टीमें बनाई गई हैं, जिसमें 48 डॉक्टर शामिल हैं।