तेजी से तरक्की पाना है तो इस मंत्र का रोजाना करे जाप – Channelindia News
Connect with us

देश-विदेश

तेजी से तरक्की पाना है तो इस मंत्र का रोजाना करे जाप

Published

on



करियर में आगे बढ़ना है तो एक मेंटर भी जरूरी है। लेकिन मेंटर कौन हो, आपकी क्या भूमिका हो, यह भी आपको पता होना चाहिए। अगर आप रोशनी फैलाना चाहें, तो उसके दो विकल्प हैं- या तो दीया बन जाइए या फिर वो दर्पण, जो लाइट को वापस वातावरण में फैलाता है। एक ऐसी शख्सीयत, जो आपको खुद में उम्मीदें देखने की क्षमता देती है। यह कहना है मशहूर टॉक शो होस्ट ओप्रा विनफ्रे का। एक मेंटर आपके करियर के लिए यही चमत्कार कर सकता है। मेंटर करियर की राह में आपके लिए जरूरी चीजों को देखता है और उसे सिखाता है। जैसे कि बिल गेट्स के लिए वॉरेन बफेट ने किया। वॉरेन ने बिल को उन दो चीजों को करने में मदद दी, जो एक जिंदगी में करना नामुमकिन है-ज्यादा सीखना, ज्यादा खुश रहना। ओप्रा विनफ्रे कहती हैं कि उनकी मेंटर माया एंजेलु ने उन्हें जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण सबक सिखाया कि ‘जब तुम सीखो, सिखाओ; जब कुछ मिले, तो दूसरों को भी बांटो।’

इसे भी पढ़े   Big Breaking: छत्तीसगढ़ के 25 जिलों में नए सिरे से जिला प्रभारियों की नियुक्ति, सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किया आदेश... देखें सूची

अगर आप अपने करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं, टेक्निकल स्किल्स, नेटवर्क, लीडरशिप और कम्युनिकेशन स्किल्स को ज्यादा बेहतर बनाना चाहते हैं, तो एक मेंटर ढूंढ़ना जरूरी है। जैसे मार्क जुकरबर्ग ने अपने लिए स्टीव जॉब्स को चुना। एक प्रतिष्ठित अमेरिकी अखबार को दिए इंटरव्यू में मार्क बताते हैं कि वे दोनों अकसर लंबी वॉक पर निकलते और बातें करते। स्टीव की बहुत सी सलाहों में एक यह भी थी कि जो भी बनाएं, उससे दुनिया में बदलाव आए। उनकी उस सलाह ने मार्क की जिंदगी बदल दी।

मेंटर की भूमिका को एक उदाहरण से समझिए। अगर आपको रोज के कार्यदायित्वों से अलग कोई दूसरा काम करने को मिलता है तो आपका समय उससे जूझते हुए गुजरता है। ऐसे में मन में सवाल आता है कि ‘इस काम के लिए मुझे ही क्यों चुना गया?’ किंतु आगे बढ़ने के लिए सही नजरिया यह है कि ‘इस काम के लिए आपको क्यों नहीं चुना जाना चाहिए?’ और यह अंतदृर्ष्टि आपको मेंटर दे सकता है।

इसे भी पढ़े   महिला जज ने फांसी लगाकर की खुदकुशी , सरकारी बंगले में साड़ी का फंदा बनाकर लगाई फांसी

मेंटर को कोच न समझें। कोच बस एक पथ प्रदर्शक होता है, जबकि मेंटर आपकी ही इंडस्ट्री का अनुभवी और सफल व्यक्ति होता है। वह आपके लिए विश्वासपात्र सलाहकार, दोस्त, काउंसलर और अनुभवी व्यक्ति की तरह होता है, जो अपने अनुभवों के आधार पर आपको करियर की राह में आने वाली बाधाओं को हटाने के तरीके बताता है और आपके भीतर की संभावनाओं को तराशता है।

इसे भी पढ़े   आपका भी हैं SBI में खाता तो हो जाएँ सावधान: SBI ने दी चेतावनी, भूल कर भी ना करें ये गलती

कुछ बातें जरूर ध्यान रखें
– ऑफिस के किसी सीनियर या अपने बॉस को अपना मेंटर न बनाएं। समान ऑफिस में काम करते हुए ये प्रक्रिया पूरी ईमानदारी से निभा पाना आप दोनों के लिए ही मुश्किल होगा।
–  मेंटर चुनने में अपने संपर्कों का इस्तेमाल करें। मेंटर और मेंटी के बीच कई बार अनौपचारिक तरीके से यह रिश्ता आगे बढ़ता है।
– मेंटर पर अपनी समस्याओं को सुलझाने की जिम्मेदारी डालकर खुद निश्चिंत हो जाने से कुछ हासिल नहीं होगा। आपको उनके संपर्क में रहना होगा और अपनी बातें स्पष्ट कहनी होंगी। मेंटरिंग की सफलता में 80 फीसदी आपकी इच्छा का होना जरूरी है। यानी उसकी बातों पर अमल करना ही आपको आगे ले जाने में मदद करेगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

channel india8 hours ago

पुलिस चौकी के सामने खड़ी एंबुलेंस अचानक लगी हिलने, पास जा कर देखा तो उड़ गए लोगों के होश…

एक तरफ कोरोना से हाहाकार मचा है। शहरों से लेकर गांवों तक देश का शायद ही कोई ऐसा कोना हो...

CHANNEL INDIA NEWS9 hours ago

प्रदेश के इस जिले में करना है प्रवेश तो देना होगा स्टेमिना टेस्ट, जानिए क्या करना पड़ेगा?

मध्य प्रदेश के निवाड़ी जिला सीमा पर प्रवेश पर सख्ती दिखाने के लिए पुलिस अधीक्षक निवाड़ी आलोक कुमार सिंह ने...

channel india10 hours ago

10 साल की बच्ची को ब्लैक फंगस ने जकड़ा, इलाज जारी…

रायपुर(चैनल इंडिया)। कोरोना संक्रमण के बाद अब ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ गया है. छत्तीसगढ़ में इसके चौकाने वाले मामले...

BREAKING10 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: कोविड -19 के बढ़ते संक्रमण के रोकथाम और नियंत्रण के लिए संपूर्ण कबीरधाम जिले में आगामी 31 मई सुबह 6 बजे तक कन्टेन्टमेंट क्षेत्र की समय सीमा बढ़ाई

कवर्धा(चैनल इंडिया)|  कलेक्टर एवं जिला  दंडाधिकारी रमेश कुमार शर्मा ने आज इस आदेश के आदेश एवं विस्तृत दिशा- निर्देश जारी...

BREAKING11 hours ago

बुजुर्ग ने किया कुत्ते का रेप, पुलिस ने दर्ज किया केस…

महाराष्ट्र के नालासोपारा जिले से चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां एक शख्स ने इंसानियत को शर्मशार कर कुत्ते...

Advertisement
Advertisement