डाक विभाग में नौकरी पाने का अंतिम अवसर, बगैर परीक्षा मिलेगी नौकरी – Channelindia News
Connect with us

देश-विदेश

डाक विभाग में नौकरी पाने का अंतिम अवसर, बगैर परीक्षा मिलेगी नौकरी

Published

on

भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक के 2558 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने का सिर्फ कुछ ही वक़्त शेष है। दरअसल, छत्तीसगढ़ एवं केरल पोस्टल सर्किल में GDS के पदों पर अप्लाई करने की 7 अप्रैल 2021 अंतिम दिनांक है। GDS के पदों पर नौकरी के इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशियल पोर्टल appost.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

पदों का विवरण: 
छत्तीसगढ़ पोस्टल सर्किल- 1137 पद
केरल पोस्टल सर्किल-1421 पद

शैक्षणिक योग्यता:
India Post Recruitment के तहत ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/बोर्ड से 10वीं पास होना आवश्यक है।

आयु सीमा:
छत्तीसगढ़ या केरल पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 40 वर्ष तय की गई है।

आवेदन शुल्क:

छत्तीसगढ़ या केरल पोस्टल सर्किल में GDS के पदों पर अप्लाई करने के लिए सामान्य एवं ओबीसी श्रेणी के पुरुष अभ्यर्थियों को 100 रुपये शुल्क देना होगा। जबकि SC/ST श्रेणी के अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा मतलब आवेदन निशुल्क है।

चयन प्रक्रिया:
डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर अभ्यर्थियों का चयन 10वीं के अंकों के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट से होगा। जीडीएस के पदों पर नौकरी के लिए अभ्यर्थियों को कोई लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं देना होगा बल्कि डायरेक्ट भर्ती हो जाएगी। बता दें कि ग्रामीण डाक सेवक की इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे।

वेतनमान:
डाक सेवक भर्ती के तहत बीपीएम के लिए 12,000 रुपये से 14,500 रुपये जबकि जीडीएस/एबीपीएम के लिए 10,000 रुपये से 12,000 रुपये प्रति माह वेतन तय किए गए है।

ऐसे करें आवेदन:
भारतीय डाक विभाग के छत्तीसगढ़ या केरल सर्किल में GDS के पदों पर अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों को ऑफिशियल पोर्टल appost.in पर जाना होगा। बता दें कि आवेदन की आखिरी दिनांक 07 अप्रैल 2021 तय की गई है।

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें 

Advertisement

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING14 hours ago

झारखंड में शराब की बिक्री बढ़ाने में मदद करेगा छग मॉडल

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ सरकार पड़ोसी राज्य झारखंड में शराब की बिक्री बढ़ाने में मदद करेगी. झारखंड सरकार को छत्तीसगढ़ की नई...

CHANNEL INDIA NEWS14 hours ago

कलशयात्रा के साथ शुरू हुआ दो दिवसीय शाकंभरी जयंती, हजारो की संख्या में शामिल हुए सामाजिक जन

कवर्धा(चैनल इंडिया)| पौष पूर्णिमा के अवसर पर आज सभी गावो में मरार पटेल समाज के द्वारा अपने समाज की आराध्या...

BREAKING15 hours ago

कोरोना ‘वरदान’: देश के धन कुबेरों की संपत्ति हुई दोगुनी, 10 रईसों के पास इतना पैसा कि सभी बच्चों को 25 साल तक मिल जाएगी शिक्षा

कोरोना महामारी देश के 84 फीसदी परिवारों के लिए मुसीबत बनकर आई तो धन कुबेरों के लिए वरदान। महामारी के...

BREAKING15 hours ago

प्रेमिका बोली ‘स्टेशन के पास मिलने आओ, नहीं तो बदनाम कर दूंगी’ फिर शराब के साथ पहुंचा प्रेमी और दिया इस खौफनाक घटना को अंजाम….

रायगढ़(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में एक सनसनीखेज मामले का खुलासा हुआ है जहां एक प्रेमी ने अपनी प्रेमिका की...

BREAKING16 hours ago

Omicron का कम्युनिटी स्प्रेड, इस जिले में 3 नए संक्रमित, इनमें 2 साल का बच्चा भी

बिलासपुर(चैनल इंडिया)| बिलासपुर में ओमिक्रोन के कम्यूनिटी स्प्रेड का खतरा बढ़ गया है। रविवार को मिले तीन ओमिक्रॉन संक्रमित में...

Advertisement
Advertisement