खबरे अब तक

देश-विदेश

जानें कैसे प्यार के रिश्ते में कड़वाहट पैदा कर सकता है सोशल मीडिया, हो सकते हैं ये नुकसान



इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि आज का दौर सोशल मीडिया का दौर है। हर कोई सोशल मीडिया पर समय बिताता है। जैसे ही लोगों को समय मिलता है, वैसे ही वो फेसबुक, इंस्टाग्राम या अन्य सोशल साइट्स पर समय बिताते हैं। अपने स्टेट्स अपडेट करते हैं, कभी किसी और के स्टेटस देखते हैं आदि। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोशल मीडिया आपके प्यार के रिश्ते में कड़वाहट भी पैदा कर सकता है? सोशल मीडिया रिलेशनशिप पर कई तरीकों से गलत असर डालता है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

शक करना

जब कोई पार्टनर सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताने लगता है, तो कई बार वो अपने पार्टनर की जासूसी करने लगता है या उस पर शक करने लगता है। उदाहरण के लिए पार्टनर अगर किसी की फोटो लाइक करता है और उस पर कमेंट करता है, तो फिर ये शक की वजह बन जाती है कि आखिर तुमने उसकी फोटो पर कमेंट क्यों किया। वहीं, अगर वो किसी से चैटिंग करे तो इसको लेकर भी पार्टनर एक-दूसरे पर शक करने लगते हैं।

इसे भी पढ़े   अजमेर: युवती की 'नग्न' तस्वीरें वायरल, इंस्टाग्राम पर फेक अकाउंट बनाने वाले की तलाश

असल जिंदगी से दूर हो जाना

जब हम सोशल मीडिया इस्तेमाल करने लगते हैं और उसमे काफी ज्यादा घुस जाते हैं, तो हमें कई ऐसी चीजें देखने को मिलती हैं जो हमारा दिमाग घुमा देती हैं। उन चीजों को देखकर हम असल जिंदगी से कहीं न कहीं दूर हो जाते हैं। अपने पार्टनर को समय नहीं दे पाते और उन्हीं चीजों में अपना समय बिताने लगते हैं। इसलिए सोशल मीडिया को हमारे रिलेशनशिप के लिए सही नहीं माना जाता।

इसे भी पढ़े   मुख्यमंत्री बघेल ने प्रदेशवासियों को दी नव वर्ष की बधाई, श्रमवीरों को बाँटें तौफ़े

समय नहीं दे पाना

अक्सर देखा जाता है कि लोग सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। अपनी फोटो व वीडियो शेयर करते हैं, देखते रहते हैं उस पर कितने लाइक, कमेंट्स आए। दूसरों के स्टेट्स को भी लाइक करते हैं और साथ ही किसी के साथ चैटिंग करने लगते हैं। ऐसे में कई बार वो अपने पार्टनर से मिलने नहीं जाते, उनसे बातें करना कम हो जाती है आदि। ऐसे में ये आपके रिश्ते पर असर डाल सकता है।

इसे भी पढ़े   सरकार ने डॉक्टरों को लेकरे किया बड़ा फैसला, बीच में नौकरी छोड़ी तो भरना होगा एक करोड़ का जुर्माना... पढ़ें पूरी खबर

ईर्ष्या पैदा होना

जब आप सोशल मीडिया पर समय बिताने लगते हैं और अपनी फोटो व वीडियो को शेयर करते हैं, लेकिन अगर किसी वजह से आपकी पोस्ट को आपके पार्टनर से कम लाइक या कम कमेंट मिलते हैं तो फिर आपके अंदर ईर्ष्या की भावना पैदा होने लगती है। आप उनसे ईर्ष्या करने लगते हैं कि आखिर उनकी पोस्ट को लोग क्यों इतना पसंद कर रहे हैं और ये रिलेशनशिप के लिए अच्छा संकेत नहीं होता है।