खबरे अब तक

देश-विदेश

जानें इसके पीछे की कहानी , 76 दिनों तक नहीं डूबता है सूरज 40 मिनट के लिए होती है रात



ये तो हम सब जानते हैं कि ये दुनिया प्रकृति के हिसाब से चलती है. समय पर दिन होता है और फिर रात होती है. हालांकि, अलग-अलग जगहों पर आपको इसमें अंतर जरूर दिखाई देगा. लेकिन, ऐसा नहीं है कि दिन-रात का खेल एक साथ नहीं चलता है. लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि इस धरती पर एक ऐसी जगह भी है जहां महज 40 मिनट के लिए ही रात होती है. ये बात सुनकर भले ही आपको हैरानी हो रही होगी, लेकिन यह पूरी तरह सच है. तो आइए, जानते हैं ऐसी कौन सी जगह है जहां केवल 40 मिनट के लिए ही रात होती है.

इसे भी पढ़े   भारत में लॉन्च हुआ Realme का Realme C12 और Realme C15 मोबाईल, 6,000 एमएएच बैटरी से हैं लैस, फीचर्स जानने के लिए पढ़िये पूरी खबर....... Channelindia.news

नॉर्वे का नाम तो आप लोगों ने सुना ही होगा. हो सकता है कुछ लोग पहली बार इसका नाम सुन रहे हों. तो हम आपको बता दें कि नॉर्वे ही ऐसी जगह है, जहां महज 40 मिनट के लिए रात होती है. बताया जाता है कि यहां रात 12 बजकर 43 मिनट पर सूरज छिप जाता है और 40 मिनट के अंतराल पर उग भी जाता है. रात के जैसे ही डेढ़ बजते हैं चिड़ियां चहचहाने लगती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह सिलसिला कुछ ही दिन नहीं बल्कि तकरीबन ढाई महीने तक चलता है. नॉर्वे को ‘कंट्री ऑफ मिडनाइट सन’ भी कहा जाता है.

76 दिनों तक नहीं डूबता है सूरज आपको बता दें कि यह देश आर्किटिक सर्कल के अंदर आता है. मई से लेकर जुलाई के बीच यहां 76 दिनों तक सूरज अस्त नहीं होता. इस तरह का नजारा आपको हेमरफेस्ट शहर में देखने को मिलेगी. नॉर्वे की खासियत ये है कि उसकी सुंदरता देखते ही बनती है. इतना ही नहीं इस देश में एक शहर ऐसा भी है, जहां पिछले 100 सालों से लोगों ने सूरज के दर्शन तक नहीं किए हैं. क्योंकि, पूरा शहर पहाड़ों से घिरा है. तो आपको जब भी यहां जाने का मौका मिले तो इस नजारे का जरूर लुत्फ उठाएं.

इसे भी पढ़े   पेट्रोल डीजल के दाम में आज फिर हुई कटौती, जानें कितना हुआ सस्ता