जानिये शिक्षकों व कर्मचारियों को कितनी-कितनी मिलेगी एरियर्स की राशि…. – Channelindia News
Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

जानिये शिक्षकों व कर्मचारियों को कितनी-कितनी मिलेगी एरियर्स की राशि….

Published

on


रायपुर 21 मार्च 2021। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने होली के पहले छत्तीसगढ़ के 1.81 लाख कर्मचारियों को तोहफा दिया है। सातवें वेतनमान के एरियर्स की तीसरी किश्त के भुगतान का आदेश राज्य सरकार ने दे दिया है। तीसरी किश्त में कर्मचारियों को राज्य सरकार की तरफ से 360 करोड़ की राशि दी जायेगी।

राज्य सरकार की तरफ से तीसरी किश्त के एरियर्स के रूप में कर्मचारियों को 5 हजार से 40 हजार रुपये तक का फायदा होगा। एक आकलन के मुताबिक कर्मचारी के हर वर्ग के लोगों को इस तीसरी किश्त की एरियर्स का फायदा होगा।

किन्हें कितनी मिलेगी राशि

प्रथम श्रेणी कर्मचारी – सातवें वेतनमान के एरियर्स की तीसरी किश्त के रूप में प्रथम श्रेमी के अधिकारियों को बड़ा फायदा होगा। उन्हें एरियर्स के रूप में 30 से 40 हजार रुपये तक का फायदा होगा।

इसे भी पढ़े   कोरोना से बचाव के लिए चौबीसों घण्टे सतर्क है जिला प्रशासन, प्रवासी मजदूरो के व्यवस्थापन से लेकर राहत सामग्री पहुंचाने सजग है जिले के अधिकारी,  कलेक्टर ने अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील, अनुशासन तोड़ने वाले 83 लोगों पर एफआईआर दर्ज, अभी तक 1894 प्रवासी मजदूर वापस आए

द्तीय श्रेणी कर्मचारी – प्रदेश के द्वितीय श्रेणी के कर्मचारियों को एरियर्स की राशि के रूप में 20 से 30 हजा रुपये तक का फायदा होगा।

तृतीय श्रेणी कर्मचारी – प्रदेश में सबसे ज्यादा संख्या तृतीय वर्ग के कर्मचारियों की है, लिहाजा उन्हें भी एरियर्स के रूप में बड़ी राशि मिलेगी। आकलन के मुताबिक उन्हें 10 से 20 हजार रुपये तक की राशि दी जायेगी।

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी  – सातवें वेतनमान के एरियर्स की तीसरी किश्त के रूप में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को 5 हजार से 10 हजार रुपये का फायदा होगा।

इसे भी पढ़े   बड़े उद्योग भी कर रहे हैं क्वॉरेंटाइन का उल्लंघन ऐसे उद्योगों पर कड़ी कार्यवाही करें शिवसेना ने की मांग

अब तक 1000 करोड़ का भुगतान

सातवें वेतनमान के एरियर्स का भुगतान 6 किश्तों में करने की घोषणा की गयी थी, इससे पहले दो किश्तों का भुगतान राज्य सरकार ने पहले ही कर दिया धा। बाद में कोरोना की वजह से भुगतान रोक दिया गया था। अब राज्य सरकार ने तीसरी किश्त के रूप में 1.7.2016 से 30.9.2016 तक के लिए एरियर्स की तीसरी किश्त के भुगतान की घोषणा कर दी है। इस घोषणा पर प्रदेश सरकार पर करीब 360 करोड़ का अतिरिक्त भार आयेगा। प्रदेश के 1.81 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों को इससे फायदा होगा।आपको बता दें कि राज्य में सातवां वेतनमान 1.1-2016 से लागू किया था। जिसका नकद भुगतान 1.7. 2017 से किया गया। 1.1.2016 से 30.6.2017 तक के 18 माह के एरियर्स का भुगतान छह किश्तों में किया जाना था।राज्य सरकार ने 1.1.2016 से 31.3.2016 तक की पहली किश्त की राशि का 344 करोड़ का भुगतान 8.8.2018 को और 1.4.2016 से 30.62016 तक की दूसरी किश्त की राशि 356 करोड़ का भुगतान 4.10.2019 को कर दिया था। पहली और दूसरी किश्त के बाद अब तीसरी किश्त के भुगतान का आदेश जारी किया गया है। तीसरी किश्त से पहले 1.81 लाख कर्मचारियों को 700 करोड़ से ज्यादा की राशि का भुगतान किया जा चुका है।

इसे भी पढ़े   एक नवम्बर से राज्य के सभी कॉलेजों में ऑनलाइन क्लास, कॉलेजों में रिक्त सीटों पर शत प्रतिशत प्रवेश दिलाएं -श्री देवांगन

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING2 hours ago

अगर आपके पास भी है एक्सपायरी ड्राइविंग लाइसेंस तो घबराने की जरूरत नहीं, रिन्यू करवाने के लिए करें ये काम

अगर आप सड़कों पर वाहन चलाने के शौकीन हैं, तो आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना बेहद जरूरी है। आप यह...

BREAKING2 hours ago

तहसील परिसर में युवक ने सोशल मीडिया में लाइव आकार खुद को मारी गोली, पूर्व SDM पर लगाए गंभीर आरोप

मध्य प्रदेश के रायसेन में एक शख्स ने फेसबुक लाइव के दौरान खुद को गोली मार ली. इस घटना का...

BREAKING3 hours ago

टीका लगवाने के और भी हैं फायदे, ये बड़ी कंपनियां दे रही हैं शानदार ऑफर, पढ़े पूरी खबर…

वैक्सीनेशन ड्राइव को लेकर निजी कंपनियों भी उत्साहित हैं। वजह ये है कि जितनी ज्यादा संख्या में लोगों को टीका...

BREAKING3 hours ago

अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी देकर किया ब्लैकमेल, फरार आरोपी हुआ गिरफ्तार…

धरसींवा(चैनल इंडिया)|  जून माह के प्रथम सप्ताह में थाना ख़रोरा अंतर्गत ग्राम के सरपंच पति को उसका अश्लील विडीओ वायरल...

BREAKING3 hours ago

चीन सीमा से लगे उत्तराखंड के इस छोटे से गांव का कभी भी मिट सकता है नामों निशान, लोगों में दहशत का माहौल, जानिए क्यों?

हर साल उत्तराखंड में मानसून अपने साथ खतरा भी साथ लाता है. बारिश होते ही कई गांव और कस्बों में...

Advertisement
Advertisement