जरूरी हुआ लॉकडाउन: दूसरी लहर से खतरे में पूरा देश, विकट होती स्थितियां – Channelindia News
Connect with us

देश-विदेश

जरूरी हुआ लॉकडाउन: दूसरी लहर से खतरे में पूरा देश, विकट होती स्थितियां

Published

on

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि वायरस की दूसरी लहर कितनी ज्यादा खतरनाक है। बीते दिन मंगलवार को कोरोना के 96,982 नए मामले दर्ज किए गए। जबकि 446 मौतें हुईं। जिस तरह से महामारी के मामले सामने आ रहे हैं स्थिति बहुत ही भयानक होती जा रही हैं। इससे पहले 5 अप्रैल के आकड़ों को देखें तो देश में पहली बार एक दिन में 1.03 लाख केस दर्ज हुए थे और 478 मौतें हुई थीं। कोरोना गाइडलाइन्स, कड़ी पाबंदियां और जारी वैक्सीनेशन के बाद भी कोरोना वायरस हर दिन और भी दोगुनी रफ्तार से बढ़ रहा है। सारी कोशिशें कोरोना की दूसरी लहर को थामने में नाकाम होती नजर आ रही हैं।

कोरोना से हालात बहुत ही खतरनाक महाराष्ट्र में कोरोना से हालात बहुत ही विकट होते जा रहे हैं। मंगलवार को यहां 24 घंटे में 55,469 नए मामले दर्ज हुए और 297 मौतें हुईं। कड़ी पाबंदियों के बाद भी राज्य में कई असर नहीं हो रहा है। पूरे महाराष्ट्र में मंगलवार तक लगभग 25 लाख लोग क्वारटाइन में हैं और कुल 4,72,283 मामले सक्रिय है। मायानगरी मुंबई में भी स्थितियां कुछ ऐसी ही हैं। यहां मंगलवार को 10,030 नए दर्ज हुए, जबकि 31 मौतें हुईं। ऐसे में राज्य के बारामती जिले में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया गया। बता दें, इस निर्णय का बारामती के व्यापारियों ने विरोध किया। वहीं जिले के व्यापारियों ने सुबह से नियमित रूप से अपनी दुकानें खोली थीं, लेकिन अचानक पुलिस प्रशासन ने इन दुकानों को बंद करने का निर्देश दिया।

ताजा जानकारी के अनुसार, अब तक देश में कुल 1 करोड़, 26 लाख से ज्यादा मामले दर्ज हो चुके हैं। ऐसे में अगर इसी रफ्तार से नए मामले आते रहे तो जल्द ही भारत में कोरोना डेढ़ करोड़ का आंकड़ा पार हो जाएगा। जिसकी कल्पना करना भी काफी मुश्किल है। फिलहाल पूरे भारत में 7,88,223 केस एक्टि‍व हैं वहीं अब तक कुल 1,65,547 मौतें हो चुकी हैं।

लगातार बढ़ रहे मामलों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि देश में कोरोना महामारी का असर बढ़ गया है। लोगों को चेतावनी दी जाती है कि स्थि‍ति को हल्के में नहीं लेना चाहिए। महामारी का असर पहले से ज्यादा खतरनाक है और मामले भी पिछली बार से ज्यादा बढ़ रहे हैं।
आगे मंत्रालय ने कहा कि सभी के लिए टीकाकरण का फैसला वैज्ञानिक दृष्टि‍कोण के साथ लिया जाना चाहिए, लेकिन, हम खुशकिस्मत हैं कि हमारे पास वैक्सीन का प्रोडक्शन करने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। देशभर में 44 हजार टीकाकरण केंद्र चलाए जा रहे हैं। वहीं देश में टीकाकरण अभि‍यान तेजी से चल रहा है और अब तक वैक्सीन की 8.40 करोड़ से ज्यादा डोज लगाई जा चुकी हैं।

11 राज्यों की स्थिति बहुत खराब इसी कड़ी में नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने मंगलवार को कहा कि कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो चुकी है, ऐसे में अगले तीन-हफ्ते काफी अहम होंगे। दूसरी तरफ केंद्र सरकार ने अपने सभी कर्मचारियों के लिए आदेश पारित किया है कि 45 साल से ऊपर के सभी कर्मचारी टीकाकरण करा लें। जिससे कोविड-19 संक्रमण रोका जा सके।पूरे देश में 80% मामले इन 11 राज्यों छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड और कर्नाटक से आ रहे हैं।

Advertisement

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

CHANNEL INDIA NEWS1 hour ago

न्याय मांगने अधिकारी से मिलने पहुंचा ‘मरा’ शख्स, बोला- ‘साहब… मेरी मदद कीजिए’

राजनांदगांव(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के अंबागढ़ ब्लॉक के चिखली पंचायत में सचिव की घोर लापरवाही सामने आई है....

CHANNEL INDIA NEWS1 hour ago

CG News: पुलिस वाले जीजा की वर्दी चोरी कर बना हवलदार, निकलवाई बदमाशों की पूरी लिस्ट, फिर…

बेमेतरा(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में पुलिस ने एक बेहद शातिर ठग को गिरफ्तार किया है. आरोपी ने पहले...

BREAKING2 hours ago

CG पंचायत चुनाव: 1288 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ में त्रि-स्तरीय पंचायत के आम और उप चुनाव के लिए गुरुवार सुबह 7 बजे से मतदान शुरू...

BREAKING21 hours ago

बड़ी खबर: इस जिले में भी लागू हुआ नाइट कर्फ्यू, स्कूल बंद करने के भी आदेश

कोरिया(चैनल इंडिया)। कलेक्टर ने जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर समेत मनेन्द्रगढ़, खड़गवां और चिरमिरी में स्कूल बंद करने के आदेश दिए हैं।...

BREAKING22 hours ago

‘थूकने’ पर चल गए लात-घूंसे, जानें पूरा मामला

जांजगीर(चैनल इंडिया)| प्रदेश के जांजगीर-चांपा में मंगलवार देर रात ‘थूकने’ को लेकर बवाल हो गया। बात इनती बढ़ी कि दोनों...

Advertisement
Advertisement