Google में भी चलने वाली है छंटनी की तलवार...

Google में भी चलने वाली है छंटनी की तलवार...

बिजनेस डेस्क 

Google की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक (GOOGL.O) में भी छंटनी की तलवार चलने वाली है। कंपनी लगभग 12,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने वाली है। अल्फाबेट इंक में होने वाली छंटनी को टेक सेक्टर के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। आर्थिक मंदी की आशंका की वजह से दुनियाभर की कंपनियों में छंटनी का दौर 2022 से ही शुरू हुआ है, जो इस साल भी थमने का नाम नहीं ले रहा है।

मेटा (Facebook)-ट्विटर (Twitter) और अमेजन (Amazon) जैसी कंपनियों ने अपने वर्क फोर्स में भारी कटौती की है। इस लिस्ट में अब गूगल अल्फाबेट का भी नाम जुड़ने वाला है। कर्मचारियों के भेजे ई-मेल में कंपनी के सीईओ सुंदर पिचई ने कहा कि छंटनी से जुड़े फैसलों की वो पूरी जिम्मेदारी लेते हैं। उन्होंने कहा कि हमारा फोकस बढ़ाने, कॉस्ट बेस में बदलाव करने, टैलेंट और पूंजी को हमारी प्राथमिकताओं में सर्वोच्च बनाने का ये समय है। 

गूगल अल्फाबेट में छंटनी ग्लोबल लेवल पर होगी। अल्फाबेट ने पहले ही प्रभावित कर्मचारियों को ईमेल कर दिया है, जबकि अन्य देशों में स्थानीय रोजगार कानूनों और नियमों के कारण प्रक्रिया में अधिक समय लगेगा। 

पिचई ने कहा- 'Googlers, मेरे पास शेयर करने के लिए एक मायूस करने वाली खबर है। हमने अपने वर्कफोर्स से 12,000 नौकरी को खत्म करने का फैसला किया है। इस संबंध में हमने पहले ही अमेरिका में प्रभावित कर्मचारियों को एक अलग ईमेल भेज दिया है। इसका अर्थ ये है कि कुछ प्रतिभाशाली लोगों को अलविदा कहना होगा, जिन लोगों को नियुक्त करने के लिए हमने कड़ी मेहनत की और जिनके साथ काम करना पसंद किया। मुझे इसके लिए बहुत खेद है। मैं उन फैसलों की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं जो हमें यहां तक ले गए।'

बीते दिनों Microsoft ने वैश्विक स्तर पर अपने 10,000 कर्मचारियों को बाहर निकाल दिया। ये आंकड़ा कंपनी की कुल वर्क फोर्स का करीब 5 फीसदी है।  माइक्रोसॉफ्ट में करीब 2 लाख से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं।

फेसबुक की पैरेंट कंपनी Meta ने भी बीते साल मंदी (Recession) का हवाला देते हुए कॉस्ट कटिंग के नाम पर छंटनी की ऐसी तलवार चलाई थी, कि 11000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया था। ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) ने साल 2023 की शुरुआत में ही अपने कर्मचारियों को एक बड़ा झटका देते हुए हजारों की छंटनी (Amazon Layoff) का ऐलान कर दिया। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑनलाइन रिटेलर Amazon ने वैश्विक स्तर पर 18,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी का प्लान बनाया है।