चीनियों के लिए ‘काल’ बलूच विद्रोही, चाहकर भी कुछ नहीं कर पा रही पाकिस्‍तानी सेना – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

चीनियों के लिए ‘काल’ बलूच विद्रोही, चाहकर भी कुछ नहीं कर पा रही पाकिस्‍तानी सेना

Published

on

इस्‍लामाबाद
पाकिस्‍तान के दक्षिणी पश्चिमी प्रांत बलूचिस्‍तान में गत वर्ष दिसंबर महीने में पाकिस्‍तानी सेना को एक भीषण हमले में अपने 7 जवान गंवाने पड़े थे। पाकिस्‍तानी सेना के ये जवान बलूचिस्‍तान में चीन के CPEC के तहत निवेश की जाने वाली परियोजनाओं की सुरक्षा में लगे थे। इस हमले के बाद एक बार फिर से चीन का बलूचिस्‍तान के ग्‍वादर पोर्ट और फ्री ट्रेड जोन में अरबों डॉलर का निवेश संकट में आ गया। उधर, पाकिस्‍तानी सेना चाहकर भी बलूच विद्रोहियों का तोड़ नहीं ढूढ़ पा रही है।

एशिया टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक कुल जमीन के आधार देखें तो बलूचिस्‍तान प्रांत सबसे बड़ा है और जातीय बलूच लोग पाकिस्‍तान की कुल जनसंख्‍या का 9 फीसदी हैं। पिछले कई दशक से बलूचिस्‍तान में बलूच विद्रोही सक्रिय रहे हैं। उनका आपस में विभाजन रहा है और पश्‍तूनों के साथ उनकी प्रतिस्‍पर्द्धा रही है। यही नहीं पाकिस्‍तान की सियासत और सत्‍ता कब्‍जा करने वाले पंजाबियों से भी बलूचों का संघर्ष होता रहा है।

इसे भी पढ़े   कलेक्टर ने किया चिन्हित अंग्रेजी माध्यम स्कूल एवं विशेष कोविड-19 अस्पताल का निरीक्षण सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के दिये निर्देश

हिंसा ने सीपीईसी को लेकर चीन के विश्‍वास को हिलाकर रख दिया
बलूचिस्‍तान में विद्रोही धीरे-धीरे कमजोर पड़ रहे थे कि इसी बीच हाल के दिनों में पाकिस्‍तान के अधिकारियों ने चीन को खुश करने के लिए कई ऐसे दमनात्‍मक कदम उठाए जिससे हिंसा का नया दौर पैदा हो गया। इस हिंसा ने सीपीईसी को लेकर चीन के विश्‍वास को हिलाकर रख दिया है। पूर्व पुलिस अधिकारी और राष्‍ट्रीय आतंकवाद निरोधी अथार्टी के समन्‍वयक तारिक परवेज ने पिछले दिनों कहा कि बलूच विद्रोहियों के हमले में काफी कमी आई है।

इसे भी पढ़े   मौसम अलर्ट: असम- अरुणाचल में बाढ़ और भूस्खलन से 64 की मौत, इन राज्यों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश और तूफान की आशंका

तारिक ने कहा कि सुरक्षाबलों की सख्‍ती और विद्रोहियों की हत्‍या से हिंसा की घटनाएं कम जरूर हुई हैं लेकिन इसकी उसे काफी कीमत चुकानी पड़ी है। यह स्‍थानीय बलूच लोगों के विरोध को दर्शाता है। बलूच विद्रोही अब फिर से एकजुट हो रहे हैं और नई रणनीति अपना रहे हैं। इन विद्रोहियों ने चीनी लोगों को भी निशाना बनाया है। बलूच पहले आत्‍मघाती हमले नहीं करते थे लेकिन अब वे इसे भी अंजाम दे रहे हैं। यही नहीं बलूच अब लोगों को बंधक भी बना रहे हैं।

इसे भी पढ़े   ब्लॉगः बिहार में शादी के लिए धड़ाधड़ किडनैप किए जा रहे हैं दूल्हे

बलूच विद्रोहियों के निशाने पर चीन के वित्‍तीय हित
बलूच विद्रोहियों के रणनीति में यह बदलाव वर्ष 2018 में कराची में चीनी वाण‍िज्‍य दूतावास और वर्ष 2019 में ग्‍वादर के पर्ल होटल पर हमले के दौरान स्‍पष्‍ट रूप से नजर आया। इस होटल को चीन ने बनाया है और अक्‍सर चीनी नागरिक इस होटल में रुकते हैं। यही नहीं विद्रोहियों ने चीन की ओर से संचालित कराची के स्‍टॉक एक्‍सचेंज को भी दहलाया था। माना जा रहा है कि बलूच विद्रोहियों के निशाने पर चीन के वित्‍तीय, व्‍यवसायिक और आध‍िकारिक हित हैं। बलूच विद्रोही अफगानिस्‍तान में अपने ठिकाने का इस्‍तेमाल बलूचिस्‍तान में चीनी हितों पर हमले के लिए कर रहे हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

R.O. No. 11359/53

CG Trending News

BREAKING2 hours ago

Breaking: सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 8 लाख का इनामी नक्सली ढेर

बीजापुर। थाना कुटरू इलाके के कुटरू और केतुलनार के मध्य जंगलों में पुलिस और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुआ। बता...

channel india2 hours ago

कबीरधाम जिले में 95 प्रतिशत किसानों से धान खरीदी पूरी, निर्धारित समय तक होगी धान की खरीदी

कवर्धा। कबीरधाम जिले में खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में किसानों से समर्थन मूल्य पर सुचारू रूप से धान खरीदी की...

channel india2 hours ago

नायब तहसीलदार शिव कुमार डनसेना के द्वारा गौठान के लिए शासकीय भूमि को कराया गया मुक्त

सक्ती। आज तहसील क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत डड़ई में नायब तहसीलदार शिवकुमार डनसेना जनपद सीईओ आर एस साहू अपने टीम...

channel india3 hours ago

कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा के निर्देश पर अवैध खनन तथा परिवहनों पर कार्यवाही जारी, कई गाडियाँ जब्त

कवर्धा। कबीरधाम जिले में चुना पत्थर, ईट, रेत और मुरुम के अवैध परिहन व खनन करने वालो पर कार्यवही की...

channel india3 hours ago

जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक रही हंगामेदार, राजिम विधायक प्रतिनिधि के प्रश्नो से अधिकारियों मे मचा हड़कंप

गरियाबंद। जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक मे प्रथम पंचायत मंत्री और राजिम विधायक अमितेश शुक्ल के प्रतिनिधी नरेंद्र...

खबरे अब तक

Advertisement
Advertisement