कोरोना और लॉकडाउन की वापसी से …गरीबो का जीना मुहाल – Channelindia News
Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

कोरोना और लॉकडाउन की वापसी से …गरीबो का जीना मुहाल

Published

on


रायपुर। एक बार फिर शहर की आम जनता के सामने लॉकडाउन जैसी चुनौती सामने आ गई है। जहां कोरोना वायरस की संकट लोग झेल रहे है वहीं अब सामानों में कालाबाजारी भी की जा रही है। जिसमें लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए जिला प्रशासन ने रायपुर में भी लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। लेकिन इस लॉकडाउन की आड़ में कुछ व्यापारी दैनिक आवश्यकताओं की चीज़ों में भी दाम बढाकर बेचने लगे है शाम होने से पहले ही लोगों की भारी भीड़ बाजार में देखने को मिली वही कोरोना गाइडलाइन के अनुसार जहां 6 बजे के बाद से सभी दुकानों को बंद करने का आदेश कलेक्टर ने दे रखा है उसको ध्यान में रखते हुए लोगो ने 6 बजे से पहले से ही बाजार में भीड़ लगानी शुरू कर दी थी। वही कुछ व्यापारी इस भीड़ का फायदा भी उठाने लगे है और महंगे दामों में लोगों को हर सामान बेच रहे है। लोगों में एक तरफ कोरोना को लेकर काफी डर का माहौल बना हुआ है रोजाना राज्य में 6000 से ज्यादा मरीज़ कोरोना संक्रमित पाए जा रहे है। और लगातार मौतों की संख्या में इजाफे बढ़ रहे है। कोरोना वायरस के खिलाफ पूरा भारत देश लड़ रहा है। वही कई राज्यों में लॉकडाउन अब भी जारी है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने का सिर्फ एक ही इलाज है वो है लॉकडाउन जो हर राज्य की सरकारों ने लगाया था। जिससे ये संक्रमण धीरे-धीरे कम होने लगा था। लेकिन अब एक बार फिर से ये संक्रमण अपनी रफ़्तार बढ़ाने लगा है।

सब्जियां हुई महंगी : सब्जियों के दाम अचानक से बेहद बढ़ गए है और कोरोना वायरस की दहशत के चलते लोगों ने सब्जियों की भी एकमुश्त खरीदारी करनी शुरू कर दी है सप्लाई तो ठीक है लेकिन मांग बेहद बढऩे और अफवाहों के चलते सब्जियों के भाव भी लगातार बढ़ रहे है। आलू और प्याज की कीमतों में लगभग दोगुना इजाफा हो गया है। राशन का सामान महंगा कई दुकानों पर लोग दो-दो महीने तक का राशन खरीद रहे हैं और इसके चलते कई रसोई के सामान की कीमतो में भी इजाफा देखा जा रहा है, जो दुकानदार खुला सामान बेचते हैं उन्होंने अपने उत्पादों के दाम में बढ़ोतरी की है, राजधानी में अब हर सामानों की कीमतों में बढ़ोत्तरी आ गई है। लॉकडाउन में लोगों को ये हिदायत भी है कि बेहद जरूरी काम होने पर ही लोग घरों से बाहर निकलें। लेकिन रापुरियंस ये नहीं समझ रहे है लोगों में कोरोना को लेकर डर तो है लेकिन वही लॉकडाउन में दी गई छूट का गलत फायदा भी उठाया जा रहा है। दैनिक सामानों का हर तरह से दाम बढाकर लोगों को परेशान किया जा रहा है।

खाद्य तेल महंगा होगा खाद्य तेल की कीमतों में भी जबरदस्त वृद्धि का रुझान हो गया है सरसों और वनस्पति की कीमत पांच रुपये प्रतिकिलो तक सरकारी आंकड़ों में बढ़े है। बाजार में यह इजाफा दस रुपये प्रतिकिलो तक है। रायपुर में सरसों का तेल 130 रुपये पर पहुंच गया, जबकि एक सप्ताह पहले तेल की कीमत 117 रुपये प्रति किलो थी। गेंहू के आटा और चावल की कीमत भी बढ़ी है। संक्रमण को रोकने के लिए लगा लॉकडाउन कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए लॉकडाउन किया गया है। कोरोना वायरस और लॉकडाउन से खौफजदा लोग घर में सामानों को इकठ्ठा कर रहे हैं। जबकि लॉकडाउन के चलते लोगों को जरूरी सेवाओं के लिए तो छूट दी गई है लेकिन ये हिदायत भी है कि बेहद ज्यादा जरूरी काम होने पर ही लोग घरों से बाहर निकलें।
दूध भी हुआ महंगा लॉकडाउन के चलते छत्तीसगढ़ के जिलों में लोग दूध के लिए सबसे ज्यादा परेशानी की बात मान रहे है कलेक्टर द्वारा जारी किये गए आदेश में लिखा हुआ है कि दूध और जरूरी सामानों की कमी नहीं होने दी जाएगी इसके बावजूद लोग जरूरत से ज्यादा दूध खरीद रहे हैं। और इसके चलते खुला दूध बेचने वाले दुकानदारों ने दूध की कीमतें बढ़ा दी है रायपुर के कई इलाकों से ऐसी तस्वीर सामने आई जहां लोगों ने दूध के काउंटर्स पर भारी भीड़ देखने को मिलती है।

 

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

 सक्ती3 hours ago

किसान परिवार की बेटी कु हेमपुष्पा चंद्रा ने सहायक प्राध्यापक के रूप में सफलता अर्जित की

सक्ती(चैनल इंडिया)|  जिला जांजगीर चांपा के जैजैपुर तहसील अंतर्गत आने वाले छोटे से ग्राम बर्रा में  किसान नेतराम चन्द्रा की...

BREAKING3 hours ago

प्रदेश में तेज गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

रायपुर(चैनल इंडिया)| मानसून की द्रोणिका और निम्न दाब का क्षेत्र मजबूत चक्रवात होने के कारण आज प्रदेश के कई जिलों...

channel india3 hours ago

जानिए इतिहास के सबसे अमीर शख्स के बारे में जिसकी संपत्ति का नहीं लगा आजतक अंदाजा

टिम्बकटू का राजा मनसा मूसा इतिहास का सबसे अमीर आदमी था। आज के समय में टिम्बकटू अफ्रीकी देश माली का...

balrampur c.g.4 hours ago

कपड़े के मास्क से बढ़ा खतरा, AIIMS की रिसर्च में हुआ ये खुलासा…

देश की राजधानी दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में 352 मरीजों पर हुए शोध में नतीजे सामने आए...

BREAKING4 hours ago

पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों को किया अलर्ट, जानिए क्या है पूरा मामला

देश में ऑनलाइन फ्रॉड के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए...

Advertisement
Advertisement