खबरे अब तक

खबरे छत्तीसगढ़

कीचड़ में लोटने लगे घराती….बारातियों का ऐसा स्वागत कभी नई सुना होगा आपने…..पढ़िये पूरी खबर



अंबिकापुर। सरगुजा में कीचड़ में नाचकर बारातियों का स्वागत करने का एक वीडियो सामने आया है. जो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो को देखकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. लोग कई तरह के कमेंट कर रहे हैं.

भला बारातियों का स्वागत कोई कीचड़ में नाचकर करता है. जबकि लोग बारातियों का स्वागत आतिशबाजी और फूल-मालाओं से करते हैं. लेकिन ऐसी शादी सरगुजा जिले के शिमला में होता है. यहां कीचड़ में नाचकर बारातियों का स्वागत करने की परानी परंपरा है.

छत्तीसगढ़ के शिमला मैनपाट में यह अनूठी परंपरा आज भी चली आ रही है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

इसे भी पढ़े   बिग ब्रेकिंग : सांसद विजय बघेल की हालत बिगड़ी…. सेक्टर-9 अस्पताल से रायपुर एम्स किया गया रेफर….सांस लेने में हो रही थी दिक्कत

दरअसल, सरगुजा जिले के मैनपाट के माझी समुदाय के द्वारा बरात का स्वागत परंपरा अनुसार कीचड़ में नाचकर किया जाता है. दशकों से चली आ रही इस परंपरा का मैनपाट के माझी समुदाय के लोग आज भी निर्वहन करते आ रहे हैं.

इसे भी पढ़े   सोने के भाव में फिर आया उछाल, चांदी में भी चमकी

इस परंपरा का एक वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरस हो रहा है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि किस तरह बरात आने की खुशी में माझी समुदाय के लोग कीचड़ में नाचकर स्वागत कर रहे हैं, और अपनी वर्षों पुरानी परंपरा को आज भी जीवित रखे हुए है.

इसे भी पढ़े   घरेलू आपसी मन मुटाव का समाधान परिवार के बीच ही किया जाए : डॉ किरणमयी नायक