जानिए किडनी में दिक्क्त के लक्षण...

जानिए किडनी में दिक्क्त के लक्षण...

लाइफस्टाइल डेस्क 

किडनी हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है. किडनी हमारे खून को साफ करने के साथ ही अपशिष्ट पदार्थों को भी शरीर से बाहर निकालने का काम करती है. लेकिन जब आपकी किडनी सही तरीके से काम नहीं करती हैं तो शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों और संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको आसानी से पता चल जाएगा कि आपकी किडनी स्वस्थ नहीं हैं. आइए जानते हैं इन लक्षणों और संकेतों के बारे में 

बहुत ज्यादा थकान महसूस होना-

अगर आपको छोटे से छोटे काम को करते समय थकान महसूस हो रही है और आप चीजों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहे हैं तो यह एक बुरा संकेत है. जब हमारी किडनी सही तरीके से काम नहीं कर पाती तो खून में टॉक्सिन और गंदगी जमा होनी शुरू हो जाती है. इसके चलते लोगों को थकान और कमजोरी का एहसास होता है. 

स्किन का ड्राई होना-

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, किडनी बहुत से महत्वपूर्ण कार्यों को करती हैं. यह हमारे शरीर से अपशिष्ट पदार्थों और अतिरिक्त फ्लूइड को बाहर निकालने का काम करती हैं. साथ ही किडनी लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण, हड्डियों को मजबूत रखने और खून में पोषक तत्वों की मात्रा को मेनटेन रखने में मदद करती हैं. स्किन में ड्राईनेस और खुजली होना किडनी में खराबी का एक संकेत हो सकता है.

यूरिन में खून आना-

हेल्दी किडनी आमतौर पर यूरिन बनाने के लिए खून से अपशिष्ट पदार्थों को छानते समय शरीर में रक्त कोशिकाओं को सुरक्षित रखने में मदद करती हैं. लेकिन जब किडनी के फिल्टर्स डैमेज हो जाते हैं तो ये रक्त कोशिकाएं यूरिन में लीक होना शुरू कर देती हैं.

यूरिन में झाग बनना-

आमतौर पर प्रेशर ज्यादा होने पर जब आप यूरिन पास करते हैं तो थोड़ा बहुत झाग बनता है जो कुछ ही सेकेंड्स में अपने आप गायब हो जाता है लेकिन अगर आपके यूरिन में बहुत अधिक मात्रा में झाग बन रहा है तो यह यूरिन में प्रोटीन की अधिक मात्रा की ओर इशारा करता है. 

मांसपेशियों में ऐंठन -

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सोडियम, कैल्शियम, पोटेशियम, या अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर में असंतुलन आपकी मांसपेशियों और तंत्रिकाओं के काम करने में बाधा उत्पन्न कर सकता है, जिसके कारण आपकी मांसपेशियों में ऐंठन हो जाती है और आप किडनी रोग से ग्रस्त हो जाते हैं.

टखनों और पैरों में सूजन-

जब किडनी शरीर से अच्छी तरह सोडियम बाहर निकाल नहीं पाती तो आपके शरीर में तरल पदार्थ का निर्माण ज्यादा होने लगता है. इसके चलते आपके हाथ, पैर, टखनों, या फिर चेहरे पर सूजन आनी शुरू हो जाती है. आप विशेष रूप से अपने पैरों और टखनों पर सूजन देख सकते हैं.