Connect with us

देश-विदेश

कंगाल पाकिस्तान को लगा झटका!

Published

on

Apन्यूज । नई दिल्ली,कंगाली के कगार पर खड़े पाकिस्तान पर वर्ल्ड बैंक ने ठोका 6 अरब डॉलर का जुर्माना पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (फाइल फोटो)
वर्ल्ड बैंक से संबंधित न्यायाधिकरण इंटरनेशनल सेंटर फॉर सेटलमेंट ऑफ इंवेस्टमेंट डिस्प्यूट्स (ICSID) ने बलूचिस्तान स्थित रेको डिक खदान सौदे को रद्द करने पर पाकिस्तान पर पांच अरब 97 करोड़ डॉलर का जुर्माना ठोका है, जिसमें 4.08 अरब डॉलर हर्जाना और 1.87 अरब डॉलर ब्याज शामिल है. कंगाल पाकिस्तान को लगा झटका!

यह हर्जाना पाकिस्तान को टेथयान कॉपर कंपनी (TCC) को चुकाना होगा. गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए यह एक बड़ा झटका है. वहीं पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने यह जानने के लिए आयोग का गठन किया है कि इस मामले में नौबत यहां तक क्यों पहुंची. पाकिस्तान सरकार ने यह भी साफ किया है कि वह इस फैसले के खिलाफ आईसीएसआईडी समेत अन्य संबंधित न्यायिक मंचों पर अपील करने पर विचार कर रही है.

READ  *आफत की बारिश: पहले कराई मेंढक-मेंढकी की शादी, अब कराना पड़ा तलाक*

ICSID के इतिहास का सबसे ज्यादा जुर्माना

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने इस सौदे के करार में गड़बड़ी बताकर इसे रद्द किए जाने के बाद टेथयान कॉपर कंपनी (टीसीसी) ने साल 2012 में वर्ल्ड बैंक के आईसीएसआईडी के सामने 11.43 अरब डॉलर का दावा पाकिस्तान के खिलाफ दायर किया था. 2017 में आईसीएसआईडी टीसीसी के पक्ष को सही करार दिया था लेकिन हर्जाने की राशि नहीं तय की थी. न्यायाधिकरण ने बीते शुक्रवार यानी 12 जुलाई को हर्जाने की राशि तय करते हुए अपना फैसला सात सौ पेज में दिया. पाकिस्तान पर लगाया गया यह जुर्माना, आईसीएसआईडी के इतिहास में इसके द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा अर्थदंड में से एक है.

READ  *पाकिस्तान को तगड़ा झटका, EU ने भी दिखाया कश्मीर पर ठेंगा*

पाकिस्तान ने रद्द की डील

टीसीसी ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में रेको डिक में बहुत बड़े पैमाने पर सोने और तांबे की खानों का पता लगाया था. कंपनी का कहना है कि वह इस इलाके में करीब 22 करोड़ डॉलर खर्च कर चुकी थी, लेकिन अचानक 2011 में पाकिस्तान सरकार ने उसके खनन के लिए पट्टे को देने से मना कर दिया और इसके खिलाफ उसकी अपील सुप्रीम कोर्ट के तत्कालीन प्रधान न्यायाधीश इफ्तेखार चौधरी ने सौदे में अनियमितता बताते हुए रद्द कर दी थी.

READ  *वीजी सिद्धार्थ का शव मिला, सीसीडी के थे मालिक*

जांच के लिए इमरान खान ने किया आयोग का गठन

समाचार एजेंसी आईएएएस के मुताबिक टीसीसी के चेयरमैन विलियम हेस ने अपने बयान में कहा कि उन्होंने भी अपने कानूनी विकल्प अभी खुले रखे हैं, साथ ही पाकिस्तान के साथ बातचीत का रास्ता भी अभी बंद नहीं हुआ है. वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस मामले की और इतने भारी नुकसान के लिए कौन जवाबदेह है, इसकी जांच के लिए एक आयोग का गठन किया है.





Advertisement http://channelindia.news/wp-content/uploads/2020/01/WhatsApp-Image-2020-01-04-at-12.28.08-PM.jpeg
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

क्राइम2 hours ago

लाठी डंडे से पीट-पीटकर दो युवकों की हत्या, घटना से इलाके में फैली सनसनी

राजनादगांव (चैनल इंडिया) जिले के कन्हारपुरी लखोली बाईपास पर फ्लाईओवर के नीचे दो युवकों की हत्या कर दी गई. मृतकों...

खबरे छत्तीसगढ़4 hours ago

ग्राम पंचायत घाना में तीन दिवसीय जयंती समारोह का हुआ समापन..

भटगांव (चैनल इंडिया) ग्राम-घाना में तीन दिवसीय जयंती समारोह का आयोजन किया गया जिसमें पंथी पार्टी को प्रथम पुरस्कार 5001...

क्राइम4 hours ago

भिलाई ब्रेकिंग : स्कूल से लापता हुआ छात्र, जांच में जुटी पुलिस

बीते दिन भिलाई नगर दुर्ग जिला से सड़क नंबर 3 प्लॉट 225 नगर मंडल 10 किराए से अपने छोटे भाई...

क्राइम5 hours ago

बड़ी खबर – राजधानी में पति ने पत्नी व अपने मासूम बच्ची की हत्या की , फिर खुद फांसी लगाकर दी जान

रायपुर (चैनल इंडिया) राजधानी से लगे फुंडहर में एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी और बच्ची की हत्या कर खुद भी...

खबरे छत्तीसगढ़6 hours ago

बढ़ती बेरोज़गारी के खिलाफ छग युवा कांग्रेस का अनोखा प्रदर्शन, मोदी सरकार के खिलाफ जूते पालिश और पकौड़े तल कर बेरोजगारी का कर रहे प्रदर्शन

रायपुर(चैनल इंडिया) देश में बढ़ते बेरोजगारी संकट के आलोक में छत्तीसगढ़ प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष पूर्णचंद कोको पाढ़ी के नेतृत्व...

खबरे अब तक