इशारों वाला प्यार : मूक बधिर जोड़े ने कायम की प्यार की नई मिसाल…पढ़िये पूरी खबर – Channelindia News
Connect with us

देश-विदेश

इशारों वाला प्यार : मूक बधिर जोड़े ने कायम की प्यार की नई मिसाल…पढ़िये पूरी खबर

Published

on


कहते हैं जोड़ियां ऊपर वाला बनता है, जब जिसके नसीब में जो लिखा है वही होता है. ये कहावत आज झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले के लोटापहाड़ में रहने वाले महाबीर शुक्ला उर्फ पप्पू और ओडिशा संबलपुर की रहने वाली लक्ष्मी त्रिपाठी की जिंदगी में फिट बैठती है.

महाबीर शुक्ला और लक्ष्मी त्रिपाठी बचपन से ही बोल और सुन नहीं सकते हैं. दिव्यांग की जिंदगी जी रहे महाबीर और लक्ष्मी ने उम्मीद छोड़ दी थी की कोई उनसे शादी करेगा. लेकिन सोशल मीडिया (Social Media) ने दोनों को मिला दिया.

दरअसल, महाबीर बचपन से ही सुन और बोल नहीं सकते हैं. उसकी इस दिव्यांगता के कारण हर जगह उसका शादी का रिश्ता टूट जाता था. परिवार वाले भी महाबीर की शादी को लेकर चिंतित थे. Deaf-and-dumb स्कूल में पढ़े महाबीर मोबाइल में सोशल मीडिया के जरिए अपने डिफ एंड डम्ब साथियों के साथ अकसर चैट करते रहते थे.

इसी दौरान सोशल मीडिया के जरिए महाबीर की मुलाकात ओडिशा संबलपुर की रहने वाली लक्ष्मी त्रिपाठी से हुई. दोनों में चैट, मैसेजिंग और वीडियो चैट शुरू हुई. इस दौरान पता चला की लक्ष्मी त्रिपाठी भी बचपन से बोल और सुन नहीं सकती है. इसके बाद दोनों एक दूसरे से वीडियो चैट में इशारों के जरिए बातें करने लगे. दोस्ती से आगे निकलते हुए दोनों एक दूसरे का सम्मान करते हुए एक दूसरे को पसंद करने लगे. पसंद प्यार में बढ़ने लगी.

दोनों ने ये बात अपने-अपने परिजनों को बताई. जिसके बाद दोनों के परिजनों ने एक दूसरे से शादी को लेकर अपना-अपना विचार रखा. विचार फिर प्रस्ताव में बदला. दोनों परिवार वाले इस रिश्ते के लिए राजी हो गए. यह सब कुछ इसी साल 2021 से शुरू हुआ. दोनों की फरवरी महीने में मंगनी हुई और मार्च 21 को दोनों शादी के बंधन में बंधकर एक दूसरे के हो गए.

महाबीर और लक्ष्मी भले ही बोल और सुन नहीं सकते. लेकिन दोनों एक दूसरे की भावनाओं को तुरंत पढ़ लेते हैं और यही इन दोनों के रिश्तों में एक मजबूत गांठ है. दोनों एक-दूसरे का सम्मान करते हैं, एक-दूसरे का ख्याल रखते हैं.

दोनों के बीच आपसी तालमेल और समझ देख परिवार वाले भी खुश हैं. परिवार वाले कहते हैं की इन दोनों को सोशल मीडिया ने मिलाया है. वरना ये तो रिश्ता तलाश करते-करते थक चुके थे. जिला मुख्यालय से शहरी क्षेत्र से 50 किलोमीटर दूर जंगल पहाड़ के बीच बसे लोटापहाड़ से संपर्क कर कोई शादी रिश्ता ओडिशा से आएगा ऐसा उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था.

सभी दो मूक बधिर के शादी के बंधन में बंध जाने से खुश हैं. इस जोड़े का कोई मजाक ना उड़ाए इसको लेकर परिवार थोड़ा चिंतित जरूर है. शादी के बंधन में बंधे इस अनोखे जोड़े की चर्चा अब हर तरफ होने लगी है और इनके प्यार की मिसाल को लोग सलाम करने लगे हैं.

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING25 mins ago

विधायक बृहस्पति सिंह और सिंहदेव विवाद, हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित…

रायपुर(चैनल इंडिया)| टीएस सिंहदेव के विधानसभा से अपनी बात कहकर बाहर निकलने के बाद पहले 10 मिनट के लिए सदन...

BREAKING31 mins ago

सदन से निकलने के बाद अपने बंगले पहुंचे सिंहदेव, बंगले में लगा ताला…

रायपुर(चैनल इंडिया)| बृहस्पति सिंह विवाद मामले में सदन से अपनी बात कहकर निकले मंत्री टीएस सिंहदेव अपने शासकीय आवास पहुंच...

BREAKING41 mins ago

छत्तीसगढ़ : अब गाड़ियों का फोटो फिटनेस QR कोड एम-वाहन एप से…

रायपुर(चैनल इंडिया)| प्रदेश में अब बगैर फिटनेस के वाहन सड़कों पर नहीं दौड़ पाएंगे। बिना परिवहन कार्यालय आए अब वाहन...

BREAKING1 hour ago

बड़ी खबर : टीएस सिंहदेव ने छोड़ा सदन बोले- जब तक मेरी भूमिका तय नहीं होगी तब तक नहीं लौटूँगा…

रायपुर(चैनल इंडिया)|  विधानसभा के दूसरे दिन आज टीएस सिंहदेव औैर बृहस्पति सिंह का मुद्दा फिर छाया रहा। प्रश्नकाल के बाद...

 अंबिकापुर1 hour ago

2 अगस्त से शालाओं का संचालन पुनः होगा प्रारंभ, 50 प्रतिशत छात्र ही होंगे उपस्थित

अंबिकापुर से धर्मेंद्र शर्मा की खबर अम्बिकापुर(चैनल इंडिया)| संयुक्त संचालक लोक शिक्षण के कुमार ने बताया है कि छत्तीसगढ़ शासन...

Advertisement
Advertisement