इशारों वाला प्यार : मूक बधिर जोड़े ने कायम की प्यार की नई मिसाल…पढ़िये पूरी खबर – Channelindia News
Connect with us

देश-विदेश

इशारों वाला प्यार : मूक बधिर जोड़े ने कायम की प्यार की नई मिसाल…पढ़िये पूरी खबर

Published

on



कहते हैं जोड़ियां ऊपर वाला बनता है, जब जिसके नसीब में जो लिखा है वही होता है. ये कहावत आज झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले के लोटापहाड़ में रहने वाले महाबीर शुक्ला उर्फ पप्पू और ओडिशा संबलपुर की रहने वाली लक्ष्मी त्रिपाठी की जिंदगी में फिट बैठती है.

महाबीर शुक्ला और लक्ष्मी त्रिपाठी बचपन से ही बोल और सुन नहीं सकते हैं. दिव्यांग की जिंदगी जी रहे महाबीर और लक्ष्मी ने उम्मीद छोड़ दी थी की कोई उनसे शादी करेगा. लेकिन सोशल मीडिया (Social Media) ने दोनों को मिला दिया.

दरअसल, महाबीर बचपन से ही सुन और बोल नहीं सकते हैं. उसकी इस दिव्यांगता के कारण हर जगह उसका शादी का रिश्ता टूट जाता था. परिवार वाले भी महाबीर की शादी को लेकर चिंतित थे. Deaf-and-dumb स्कूल में पढ़े महाबीर मोबाइल में सोशल मीडिया के जरिए अपने डिफ एंड डम्ब साथियों के साथ अकसर चैट करते रहते थे.

इसे भी पढ़े   बैंक कर्मियों ने इस तारीख से हड़ताल का किया ऐलान

इसी दौरान सोशल मीडिया के जरिए महाबीर की मुलाकात ओडिशा संबलपुर की रहने वाली लक्ष्मी त्रिपाठी से हुई. दोनों में चैट, मैसेजिंग और वीडियो चैट शुरू हुई. इस दौरान पता चला की लक्ष्मी त्रिपाठी भी बचपन से बोल और सुन नहीं सकती है. इसके बाद दोनों एक दूसरे से वीडियो चैट में इशारों के जरिए बातें करने लगे. दोस्ती से आगे निकलते हुए दोनों एक दूसरे का सम्मान करते हुए एक दूसरे को पसंद करने लगे. पसंद प्यार में बढ़ने लगी.

दोनों ने ये बात अपने-अपने परिजनों को बताई. जिसके बाद दोनों के परिजनों ने एक दूसरे से शादी को लेकर अपना-अपना विचार रखा. विचार फिर प्रस्ताव में बदला. दोनों परिवार वाले इस रिश्ते के लिए राजी हो गए. यह सब कुछ इसी साल 2021 से शुरू हुआ. दोनों की फरवरी महीने में मंगनी हुई और मार्च 21 को दोनों शादी के बंधन में बंधकर एक दूसरे के हो गए.

इसे भी पढ़े   अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव हारे ट्रम्प लेकिन आम अमेरिकी जनता की उड़ी नींद

महाबीर और लक्ष्मी भले ही बोल और सुन नहीं सकते. लेकिन दोनों एक दूसरे की भावनाओं को तुरंत पढ़ लेते हैं और यही इन दोनों के रिश्तों में एक मजबूत गांठ है. दोनों एक-दूसरे का सम्मान करते हैं, एक-दूसरे का ख्याल रखते हैं.

दोनों के बीच आपसी तालमेल और समझ देख परिवार वाले भी खुश हैं. परिवार वाले कहते हैं की इन दोनों को सोशल मीडिया ने मिलाया है. वरना ये तो रिश्ता तलाश करते-करते थक चुके थे. जिला मुख्यालय से शहरी क्षेत्र से 50 किलोमीटर दूर जंगल पहाड़ के बीच बसे लोटापहाड़ से संपर्क कर कोई शादी रिश्ता ओडिशा से आएगा ऐसा उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था.

इसे भी पढ़े   अब भेड़-बकरियों का भी बनेगा Aadhar Card, लागू हो गया सरकारी नियम

सभी दो मूक बधिर के शादी के बंधन में बंध जाने से खुश हैं. इस जोड़े का कोई मजाक ना उड़ाए इसको लेकर परिवार थोड़ा चिंतित जरूर है. शादी के बंधन में बंधे इस अनोखे जोड़े की चर्चा अब हर तरफ होने लगी है और इनके प्यार की मिसाल को लोग सलाम करने लगे हैं.

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

bihar2 hours ago

दुल्हन के लिए नकली जेवर लाने पर दुल्हे समेत बारातियों को लड़की वालों ने बंधक बना किया मार-पीट, मामला हुआ दर्ज…

उत्‍तर प्रदेश के देवरिया के लार क्षेत्र के खरवनिया पिंडी में शुक्रवार की रात बिहार से आई बारात में जयमाल...

bihar2 hours ago

केवल 17 मिनट में पूरी हुई शादी, दूल्हे ने दहेज में मांगी ऐसी चीज जिसे सुन सब हो गये हैरान

यूपी के शाहजहांपुर में 17 मिनट में हुई अनोखी शादी के बारे में जानकर आप भले अचंभित हो जाये लेकिन...

BREAKING3 hours ago

अगर इस बैंक में है आपका पैसा तो नही मिलेगा वापस, RBI ने रद्द कर दिया है लाइसेंस

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक और सहकारी बैंक का लाइसेंस कैंसिल किया है. RBI पश्चिम बंगाल के को-ऑपरेटिव बैंक यूनाइडेट...

BREAKING10 hours ago

मारवाड़ी युवा मंच ने महापौर को सौंपा ज्ञापन, कहा : जल्द प्रारंभ हो कांटेक्ट फ्री ड्राइव-इन वैक्सीनेशन

रायपुर(चैनल इंडिया)। कांटेक्ट फ्री ड्राइव-इन वैक्सीनेशन सुविधा को लेकर मारवाड़ी युवा मंच नवा रायपुर शाखा अध्यक्ष  शुभम अग्रवाल ने महापौर...

BREAKING10 hours ago

छत्तीसगढ़: राजधानी समेत कई जिलों में सीजी टीका एप्प ने बढ़ाई मुश्किलें…

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ में 18 से 44 वर्ष के टीकाकरण के लिए शुरू किए गए वेब पोर्टल सीजी टीका में...

Advertisement
Advertisement