अमेरिकी सेना में मुख्य सूचना अधिकारी का ओहदा संभालने वाले पहले भारतवंशी बने डॉ. राज अय्यर – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

अमेरिकी सेना में मुख्य सूचना अधिकारी का ओहदा संभालने वाले पहले भारतवंशी बने डॉ. राज अय्यर

Published

on

नई दिल्ली
तमिलनाडु से ताल्लुक रखनेवाले सूचना विशेषज्ञ ने अमेरिकी सेना में मुख्य सूचना अधिकारी का पद हासिल कर दुनिया के सबसे ताकतवर देश और उसकी संबद्ध सेनाओं को सूचना एवं प्रौद्योगिकी (Science and Technology) के क्षेत्र में प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले बेहतर बनाए रखने की जिम्मेदारी संभाल ली है। पिछले वर्ष जुलाई में सृजित किए गए तीन सितारा जनरल के ओहदे के बराबर के इस पद के महत्व का अंदाज इस बात से लगाया जा सकता है कि ‘ऑफिस ऑफ द सेक्रेटरी ऑफ द आर्मी’ में सीआईओ अर्थात मुख्य सूचना अधिकारी के तौर पर काम करते हुए डॉ. अय्यर सूचना प्रौद्योगिकी और सूचना प्रबंधन से जुड़े मामलों पर सेना के प्रधान सलाहकार होंगे।

अय्यर के हाथ में $18 अरब का बजट
अमेरिकी सेना द्वारा अय्यर की नियुक्ति के मौके पर जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि इस पद पर रहते हुए अय्यर इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी से जुड़े सामरिक मामलों के साथ ही साइबर सुरक्षा। उन पर क्लाउड मैनेजमेंट के प्रभारी होंगे तथा इस मद से जुड़े 18 अरब डॉलर के बजट के उचित नियोजन और निष्पादन द्वारा अमेरिका एवं उसकी संबद्ध सेनाओं को प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले सूचना और प्रौद्योगिकीय रूप से बेहतर बनाने में योगदान की जिम्मेदारी भी होगी।

इसे भी पढ़े   #NoExamsInCovid: - स्टूडेंट्स की मांग-NEET और JEE Main एग्जाम स्थगित किए जाएं, यूनिवर्सिटी एग्जाम भी हो कैंसिल....

बेंगलुरु में बीता डॉ. राज अय्यर का बचपन
तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में पैदा हुए डॉ. राज अय्यर का बचपन बेंगलुरु में बीता और उन्होंने त्रिची स्थित राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) से पढ़ाई करने के बाद आगे की शिक्षा के लिए अमेरिका का रुख किया। हालांकि उन दिनों विदेश में शिक्षा ग्रहण करना बहुत महंगा हुआ करता था और उनके पिता मनक्कल के. गणेशन की सारी जमा पूंजी से उनकी पढ़ाई के पहले सेमेस्टर की फीस ही भरी जा सकी। धुन के पक्के और शिक्षा के महत्व को बखूबी समझने वाले अय्यर ने जल्द ही अपनी पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप हासिल की और उसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा।

इसे भी पढ़े   बिहार: आज से खुल रहे स्कूल और कॉलेज, कोरोना काल में इन नियमों का पालन अनिवार्य


अमेरिका में हुई उच्च शिक्षा

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सस से पीएचडी करने से पहले उन्होंने इसी विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर किया और उसके बाद यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में एमबीए किया। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने विभिन्न अमेरिकी कंपनियों में काम किया और मुख्यत: सूचना प्रौद्योगिकी और सूचना प्रबंधन के क्षेत्र में अपनी सेवाएं दीं। इस दौरान वह सैन्य कंपनियों के शीर्ष पदों पर रहे और 26 साल के उनके करियर के दौरान उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी एवं डिजिटल स्तर पर सेना को मजबूत करने के उपाय सुझाने के साथ ही सामरिक रणनीति, नवाचार और आधुनिकीकरण से जुड़े मामलों के विशेषज्ञ के रूप में ख्याति प्राप्त की।

इसे भी पढ़े   सीएम नीतीश कुमार का बगहा दौरा आज, अलर्ट पर प्रशासन, अधिकारी कर रहे कैंप

अलग-अलग अवॉर्ड से सम्मानित हैं अय्यर
डॉ. राज अय्यर को विभिन्न पदों पर रहते हुए अपने कर्तव्यों के कुशल निर्वहन के लिए ‘मेरिटोरियस सिविलियन सर्विस अवॉर्ड’ और ‘इंटरनैशनल विलियम कोरनाय स्टैंडर्ड प्रफेशनल अवार्ड’ से नवाजा गया। इसके अलावा दुनियाभर में उनके दर्जनों लेख और शोधपत्र प्रकाशित हुए हैं। आशा है कि उनकी उपलब्धियों का यह सिलसिला आने वाले समय में इसी तरह आगे बढ़ता रहेगा। अय्यर के पारिवारिक जीवन की बात करें तो उनकी पत्नी बृंदा अमेरिका सरकार में स्वास्थ्य देखरेख सूचना प्रौद्योगिकी कार्यक्रम प्रबंधक (Healthcare Information Technology Programme Manager) हैं। उनके दो पुत्रों में से बड़े पुत्र अश्विन अय्यर यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में पढ़ाई कर रहे हैं, जबकि छोटे पुत्र अभिषेक अय्यर मैरीलैंड स्थित सेंटिनल हाईस्कूल में नौवीं कक्षा के छात्र हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

R.O. No. 11359/53

CG Trending News

channel india2 mins ago

गरियाबंद जिले के तीन विकासखंडों में कोविड-19 टीकाकरण का शुभारंभ: डॉक्टर्स, हेल्थ वर्कर और फ्रंट लाइन वर्कर को लगा टीका

गरियाबंद । जिले में आज शनिवार को कोविड-19 के टीकाकरण का शुभारंभ किया गया । जिला दण्डाधिकारी निलेश क्षीरसागर ,...

channel india24 mins ago

किसान नेता योगेश तिवारी ने कबीर पंथ के द्वारा आयोजित मेला स्थल में पहुंचकर कबीरपंथीयों को दी बधाई एवं शुभकामनाएं

बेमेतरा। किसान नेता योगेश तिवारी ने आज कबीर पंथ के द्वारा आयोजित मेला स्थल में पहुंच कर कबीरपंथीयों को बधाई...

channel india1 hour ago

कई गुणों की मालकिन होती है साँवली रंग वाली लड़कियां, जानिए कैसा होता है इनका व्यवहार

चैनल इंडिया|  हर व्यक्ति की शारीरिक संरचना अलग अलग होती है और हमें उस व्यक्ति के बारे में हमें बहुत कुछ्...

channel india3 hours ago

बड़ी खबर: रंगरसिया थानेदार ने दर्जनों युवतियों को बनाया शिकार, पुलिस महानिदेशक ने किया निलंबित

चिरमिरी ( कोरिया )– इश्कबाज थानेदार ने दर्जनों युवतियों को बनाया शिकार पीडि़ता पत्नी ने डीजीपी और आईजी के सामने...

channel india3 hours ago

VIDEO: कोरोना टीकाकरण: डॉ॰ जे. मिंज से खास बातचीत, देखें धर्मेंद्र शर्मा की रिपोर्ट

जशपुर। सम्पूर्ण भारत में आज से टीकाकरण की शुरुआत हो चुकी हैं। जशपुर जिले में भी टीकाकरण शुरू हो चुका...

खबरे अब तक

Advertisement
Advertisement