अब प्रेग्‍नेंसी को रोकना महिलाओं की नहीं रहेगी टेंशन, मर्दों के लिए आई ‘Pill’…जानिए कैसे करेगा कम – Channelindia News
Connect with us

देश-विदेश

अब प्रेग्‍नेंसी को रोकना महिलाओं की नहीं रहेगी टेंशन, मर्दों के लिए आई ‘Pill’…जानिए कैसे करेगा कम

Published

on


पुरुषों को भी अब गर्भ निरोध का नया तरीका मिलने जा रहा है. ब्रिटेन में ऐसी ‘जेल’ (Gel) का ट्रायल पूरा हो गया है, जो पार्टनर की प्रेग्नेंसी रोकने में मदद करती है.

पुरुष भी अब गर्भ निरोध की जिम्मेदारी निभा सकेंगे. उनके लिए ऐसी ‘जेल’ (Gel) बनाने का ट्रायल पूरा हो गया है. जिसे लगाने के बाद उनके 99 प्रतिशत स्पर्म बनने कुछ समय के लिए बंद हो जाएंगे. पुरुष जब चाहेंगे इस जेल का इस्तेमाल बंद कर दोबारा से स्पर्म बना सकेंगे.

 करीब 32 साल के Ed भी उन्हीं कपल में से एक हैं. उन्होंने एडिनबर्ग के पास पुरुष हार्मोनल गर्भनिरोधक ‘जेल’ (Gel) के लिए क्लीनिकल ट्रायल में भाग लिया. इस ट्रायल में उनकी 30 साल की पार्टनर Fiona ने भी साथ दिया. इस ‘जेल’ को लगाने से उन्हें अनचाहा गर्भ (Contraceptive Gel) रोकने में तो मदद मिली लेकिन वजन बढने और हॉट फ्लश निकलने का साइड इफेक्ट भी देखना पड़ा.

Ed के मुताबिक उन्होंने एक अस्पताल के बाहर इस ‘जेल’ (Gel) के क्लीनिकल ट्रायल में शामिल होने वालंटियर्स की जरूरत का विज्ञापन देखा था. इसके बाद उन्होंने इसके ट्रायल में शामिल होने का फैसला किया. उसके घर के नजदीक Edinburgh में इसका ट्रायल शुरू हुआ. इस ‘जेल’ (Gel) को लगाने से उसके टेस्टिस में स्पर्म बनने बंद हो गए. डॉक्टरों का कहना है कि इसका इस्तेमाल बंद करने पर फिर से स्पर्म बनने शुरू हो जाते हैं.

रोजाना नहाने के बाद Ed अपने कंधों और छाती पर इस ‘जेल’ (Gel) को लगाता और फिर थोड़ी देर बाद कपड़े पहन लेता. इस ‘जेल’ (Gel) के क्लीनिकल ट्रायल को करने वाली टीम में शामिल Dr John Reynolds ने कहा कि प्रति मिलीलीटर सीमेन में एक मिलियन स्पर्म तक होते हैं. ‘जेल’ लगाने के बाद टेस्टिस में करीब 99 फीसदी तक स्पर्म बनने बंद हो गए. बेडरूम में परफॉर्मेंस पर भी इस जेल का कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ा है.

Ed कहते हैं कि कभी-कभार रात में उनका हॉट फ्लश और पसीना बाहर निकल जाता है. ‘जेल’ (Gel) लगाने से उनका वजन भी 3-4 किलो बढ़ गया है. वे कहते हैं कि इससे उन्हें थोड़ी परेशानी तो हुई है लेकिन टेंशन फ्री सेक्स लाइफ के लिए यह कीमत बहुत कम है. इससे अब मुझे अनचाही प्रेग्नेंसी की कोई चिंता नहीं है और Fiona भी पहले से ज्यादा खुश है. इस ‘जेल’ के अच्छे नतीजों को देखते हुए रिसर्च करने वाली कंपनी अब सरकार से प्रमीशन हासिल करके इसे मार्केट में उतारने की तैयारी कर रही है.

‘जेल’ (Gel) बनने से Ed की पार्टनर Fiona भी खुश है. वे दोनों पिछले 8 साल से रिलेशनशिप में हैं. उसका कहना है कि पहले प्यार के पलों में प्रेग्नेंसी की बहुत चिंता रहती थी. लेकिन अब इस बात की खुशी है कि Ed भी इस जिम्मेदारी में अब उसका साथ निभा सकेगा. Fiona का कहना है कि Ed पिछले एक साल से ‘जेल’ का इस्तेमाल कर रहा है. इससे उसे थोड़ी-बहुत दिक्कत तो हुई है लेकिन उनकी लव लाइफ अब पहले से अच्छी हो गई है.

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

 सक्ती54 mins ago

किसान परिवार की बेटी कु हेमपुष्पा चंद्रा ने सहायक प्राध्यापक के रूप में सफलता अर्जित की

सक्ती(चैनल इंडिया)|  जिला जांजगीर चांपा के जैजैपुर तहसील अंतर्गत आने वाले छोटे से ग्राम बर्रा में  किसान नेतराम चन्द्रा की...

BREAKING2 hours ago

प्रदेश में तेज गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

रायपुर(चैनल इंडिया)| मानसून की द्रोणिका और निम्न दाब का क्षेत्र मजबूत चक्रवात होने के कारण आज प्रदेश के कई जिलों...

channel india2 hours ago

जानिए इतिहास के सबसे अमीर शख्स के बारे में जिसकी संपत्ति का नहीं लगा आजतक अंदाजा

टिम्बकटू का राजा मनसा मूसा इतिहास का सबसे अमीर आदमी था। आज के समय में टिम्बकटू अफ्रीकी देश माली का...

balrampur c.g.2 hours ago

कपड़े के मास्क से बढ़ा खतरा, AIIMS की रिसर्च में हुआ ये खुलासा…

देश की राजधानी दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में 352 मरीजों पर हुए शोध में नतीजे सामने आए...

BREAKING2 hours ago

पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों को किया अलर्ट, जानिए क्या है पूरा मामला

देश में ऑनलाइन फ्रॉड के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए...

Advertisement
Advertisement