खबरे अब तक

देश-विदेश

अकेले हैं तो क्या ग़म है बस हम ही हम हैं….अकेले भी खुश रहा जा सकता,जानिए कैसे



सोसाइटी ने हमारा इस तरह से ब्रेनवॉश किया है कि हमें यकीन हो चला है कि सिंगल होना (Singlehood) या रहना बुरी बात है.जैसे ही आप किसी को बताते हैं कि आप अनमैरिड या डिवोर्सी है और अपने में ही खुश हैं तो उसी पल लोगों की नजरें आपकी इस खुशी को शक की नजरों से देखने और आश्चर्य करने लगती हैं कि आपके साथ क्या गलत है, यकीन मानिए कभी-कभी अकेला होना थेरप्यूटिक (Therapeutic ) यानी उपचारात्मक होता है. लोग अकेले होकर भी खुश रह सकते हैं.आपके लिए यह भी जरूरी नहीं है कि आप सिंगल हैं और केवल किसी का साथ चाहने के लिए आप एक रिश्ते से दूसरे में कूदें. अगर आप अकेले रहने पर भी अपनी जिंदगी में खुश हैं. आपको लगता है कि आप अभी किसी रिश्ते के लिए तैयार नहीं हैं तो सिंगल रहना बेहतर हैं. आज हम आज आपको कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं.

इसे भी पढ़े   सुरेश रैना ने IPL 2020 से हटने पर तोड़ी चुप्पी, MS Dhoni के साथ दरार की बातों को नकारा

अपनी शर्तों का जीवनः

आपको अपने सभी काम खुद ही अकेले करना पसंद है और आप किसी के लिए भी जवाबदेह नहीं होना चाहते हैं.आप आत्मनिर्भर हैं, स्वतंत्र हैं और आखिरकार अपनी शर्तों पर जीवन जीने में सक्षम हैं.

इसे भी पढ़े   हर मंगलवार बंद रहेंगी 'मीट' की दुकानें, शुक्रवार को 'शराब' की दुकानें भी होंगी बंद....और कब क्या रहेगा बंद जानिए

आप अपनी पूरी एनर्जी व्यक्तिगत (Personal) और व्यावसायिक (Professional) लक्ष्यों (Goals) को पूरा करने की तरफ लगा रहे हैं. आप खुद का ही बेहतरीन एडिशन बनने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और एक शानदार जीवन जी रहे हैं.

खुद को जानना- समझनाः  

आप हर दिन अपने बारे में कुछ नया सीख रहे हैं.आप आखिरकार अपने में ही खुश हैं अपनी ही खुद की कंपनी या साथ आपके लिए काफी हैं और लोगों के साथ होने के दौरान आप अकेले रहने के लिए तरस रहे होते हैं.

इसे भी पढ़े   भिलाई इस्पात संयंत्र में दुर्घटना, कन्वेयर बैटरी टूटकर गिरी

आजादी का फायदाः  

आप अपने अकेलेपन की लग्जरी का बेहतरीन फायदा उठा रहे हैं. आप जो भी करना चाहते हैं, जिससे भी मिलना चाहते हैं बगैर किसी के प्रति जवाबदेह हुए आप यह सब करने के लिए खुद को आजाद महसूस करते हैं. आप खुश हैं कि इसमें आपको किसी की सलाह, किसी की रजामंदी, नाराजगी,फिलिंग्स और प्लान को ध्यान में नहीं रखना पड़ रहा है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं.इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें